अक्सर आपने देखा होगा कि शराब के नशे में हर किसी के बोलचाल और व्यव्हार में काफी बदलाव आ जाता है, जैसा वो पहले था शराब पीने के बाद कुछ और ही दिखाई देने लगता है। उल्टी सीधी हरकतें तो काफी लोग करते हैं लेकिन एक काम है जो काफी लोग करते हैं और क्यों करते हैं इस पर हमने बहुत कम ही गौर किया है।

जी हां, शराब पीने के बाद कुछ लोग फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने लग जाते हैं। चाहे उस इंसान को इंग्लिश बोलनी आए या ना आए वो लगातार इंग्लिश बोलता रहता है।

अब क्या आपने कभी इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश की, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों होता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक शराब पीने के बाद किसी के भी नई भाषा बोलने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती है।

रिसर्च में वैज्ञानिकों ने 50 स्टूडेंट्स पर एक टेस्ट किया जिसके अनुसार उन्हें थोड़ी शराब पानी के साथ मिलाकर पिलाई गई। थोड़ी देर बाद इन सभी को किसी भी शख्स से 2-3 मिनट तक अपनी भाषा में बात करने के लिए कहा गया।

जो बात करने वाला शख्स था उसको हर स्टूडेंट्स के बात करने के तरीके को एक रेटिंग देनी थी जिसके बाद ये सामने आया कि शराब पीने के बाद छात्रों के बोलने में काफी तेजी आई। इसके अलावा जिन लोगों ने शराब पी थी वो अब बोलने में अपनी भाषा के शब्दों का बहुत सही से प्रनाउनसिएशन कर रहे थे।

वहीं रिसर्चर्स ने एक और बात कही कि शराब पीने के बाद हम तेज-तेज इंग्लिश तो बोलने लग जाते हैं लेकिन साथ ही साथ हमारी आवाज लड़खड़ाने भी लग जाती है जिससे कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल कम हो सकता है और आपकी परफॉर्मेंस किसी को भी निराश कर सकती है।

Related News