इंटेरटनेट डेस्क। चाहे वह डिप्लोमा, इंजीनियरिंग या कोई अन्य तकनीकी क्षेत्र है, मैकेनिकल ब्रांच को हमेशा से ही रॉयल मेक या रॉयल मैकेनिकल के रूप में जाना जाता है तो जो इंजीनियरिंग कर रहे होते हैं उन्हें तो शायद इस बात का पता होगा लेकिन आप सोच रहे होंगे कि क्यों ब्रांच को रॉयल मेक कहा जाता है, और भले ही आप इससे असहमत हों, लेकिन फिर भी हर इंजीनियरिंग करने वाले को इस बात पर पूरा भरोसा रहता है कि ब्रांच रॉयल ही है।

चलिए जानते हैं ऐसा क्यों कहा जाता है-

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से मैकेनिकल ब्रांच को ऐसा कहा जाता है, और यहां हम उनमें से कुछ के बारे में बताने जा रहे हैं।

यदि आप किसी भी सीनियर या अपने घर में किसी से भी पूछते हैं कि बताएं एक इंजीनियर क्या करता है? तो हम शर्त के साथ आपको कह सकते हैं कि आपको जवाब मिलेगा हां वे ही जो मशीनों को ठीक करते हैं। क्या आपको यही जवाब मिला? मैकेनिकल सबसे पुराने इंजीनियरिंग कोर्स में से एक है और सालों से चलते हुए ये आज भी बहुत डिमांड में रहता है।

औद्योगिक क्रांति के दौरान, हर एक निर्माता को एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग की ही आवश्यकता होती है किसी सिविल अधिकारी या सीएस की नहीं। इसलिए, उस समय, आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मैकेनिकल इंजीनियर की क्या अहमियत होती है।

एक और कारण ये भी है कि ब्रिटिश के रॉयल इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियर्स, जो ब्रिटिश सेना का हिस्सा थे। इन्हें आरईएमई भी कहा जाता था, इसलिए जहां भी आप एक ब्रिटिश सेना शिविर देखते थे, आप उस पर "आरईएमई" वाले लेबल को देख सकते थे।

पुराना पहिया-

अंतिम लेकिन आखिरी नहीं, इस धरती पर हर चीज का उत्पादन करने के लिए मशीन या कम से कम मैकेनिकल पावर की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि कंप्यूटर के मामले में, आपको मशीन बनाने के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है, और सिविल सेक्शन के मामले में, आपको वजन बढ़ाने या सीमेंट के मिश्रण के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है। मशीनें बस हर जगह हैं। प्राचीन काल से भी मशीनों का उपयोग किया जा रहा है।

Related News