इंटरनेट डेस्क। स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा छात्रों के करियर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इंटरनेट के साथ कंप्यूटर सबसे शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग छात्र मौजूदा वक्त और अधिक उन्नत संस्करण सीखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। कंप्यूटर दुनिया भर में कंप्यूटर और इंटरनेट के छात्र की मूल बातें सिखा रहे हैं।

कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग रोज़ाना उच्च गति पर बढ़ रहा है। लगभग सभी व्यवसायों में, कंपनियां, विभिन्न आधिकारिक संचालन के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने लगे हैं। नए तकनीकी उपकरण आ रहे हैं जो छात्रों को बेहतर सीखने में मदद करते हैं।

कंप्यूटर छात्रों को रचनात्मकता आकर्षित करने में मदद करते हैं। यदि छात्र हिंदी कक्षाएं या कविता लिख रहे हैं तो वे कंप्यूटर पर हिंदी टाइप करके इसे कर सकते हैं। यदि छात्र गणितीय कक्षाएं ले रहे हैं तो वे प्रश्नों को हल करने और समझने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे बुद्धिमान और रचनात्मक हों। वे साल के अंत में उच्च अंक देखना चाहते हैं। वे नहीं देखना चाहते कि उनके बच्चे कंप्यूटर के बारे जानते हैं या नहीं। जबकि अन्य बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। वे अपने बच्चों को उन स्कूलों में भेजना चाहते हैं जहां उच्च स्तर की शिक्षा और स्कूलों में पर्याप्त आईटी आधारभूत संरचनाएं हों।

यही कारण है कि विशेष रूप से निजी स्कूल शिक्षा में अग्रणी हैं और कंप्यूटर शिक्षा के महत्व के कारण उच्च शुल्क ले रहे हैं। लेकिन सभी माता-पिता अपने छात्रों को महंगा स्कूलों में प्रवेश करने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा को महत्ल दिए जाने की जरूरत है।

Related News