हमारे देश, एमिटी यूनिवर्सिटी के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है जिसके कैंपस पूरे भारत के कई हिस्सों के अलावा विदेशों में भी हैं। एमिटी यूनिवर्सिटी अपने भव्य कैंपस और शानदार माहौल की वजह से आज पूरी दुनिया में जाना जाता है। आज हम आपको एमिटी यूनिवर्सिटी के बारे में कुछ फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना काफी दिलचस्प होगा, तो चलिए जानते हैं।

1. एमिटी भारत की पहली ऐसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जहां दोनों संकाय जिनमें छात्र और फैकल्टी के लिए जाति के आधार पर आरक्षण लागू करने की व्यवस्था है।

2. एमिटी एफ 1 रेसिंग कार एमिटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग छात्रों द्वारा डिजाइन की गई थी जिसे कि एक आधिकारिक रेसिंग इवेंट में भी इस्तेमाल किया जा चुका है।

3. सेना के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए भारतीय सेना ने 2015 में एमिटी यूनिवर्सिटी में अपने हथियारों की एक प्रदर्शनी आयोजित की थी।

4. एमिटी दुबई का कैंपस फोरेंसिक साइंस में भी एक कोर्स करवाता है।

5. आईआईटी और दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा, एमिटी यूनिवर्सिटी ने क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) द्वारा प्रकाशित एशियाई यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2014 में अपनी जगह बनाई थी। यह इस लिस्ट में भारत की 17 यूनिवर्सिटियों में से एक है। 2014 में, एमिटी यूनिवर्सिटी का नाम क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) ने एशिया के शीर्ष 300 विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में रखा गया था।

6. नई दिल्ली में आयोजित 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एमिटी ने 22,000 स्वयंसेवकों को ट्रेनिंग दी थी।

7. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एमिटी यूनिवर्सिटी के ब्रांड एंबेसडर हैं।

8. अमीज़ोनर, एमिटी यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा बनाई गई एक ऐसी ऐप है जिसका उपयोग एमिटी के छात्रों के लिए उनकी क्लास में अटेडेंस के लिए किया जाता है।

9. अदिति आर्य जो कि साल 2015 की मिस इंडिया रही है वो भी एमिटी इंटरनेशनल, दिल्ली से ही ग्रेजुएट है।

10. एमिटी जयपुर और एमिटी नोएडा को यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है।

11. एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ कैंपस न केवल सभी एमिटी कैंपस में सबसे सुंदर है बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश के सभी कॉलेजों के कैंपसों में भी एक नंबर पर है।

Related News