चैटिंग में हम कई इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इमोजी कौन सा है, तो आप गूगल बाबा का सहारा लेंगे। आपको बता दें कि दुनिया के सबसे खुश आँसुओं के साथ मुस्कुराने वाले इमोजी लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। डेटा अमेरिका में मिशिगन विश्वविद्यालय और चीन में पेकिंग विश्वविद्यालय द्वारा 212 देशों के 42.7 मिलियन संदेशों के आधार पर किए गए शोध से आया है।



रिपोर्ट में कहा गया है कि विभिन्न महाद्वीपों में रहने वाले विभिन्न संस्कृतियों के लोगों ने खुशी के आंसू के साथ इमोजी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया है। मिशिगन में विवि मिशिगन के एक शोधकर्ता वेई ए के अनुसार, इमोजी का उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है, लेकिन सबसे अधिक संख्या में इमोजी, 15.4 प्रतिशत वाले इमोजी का उपयोग किया गया था।



हार्ट इमोजी और हार्ट आइज इमोजी क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। रिसर्च के मुताबिक, फ्रांस के लोग हार्ट इमोजी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। जबकि अमेरिकी और रूसी लोगों की पहली पसंद आंसुओं वाला हंसी इमोजी है। शोध से पता चला है कि आत्मनिर्भर देशों में लोग हैप्पी इमोजी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। सूची में ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, चेक गणराज्य जैसे देश शामिल हैं।

इमोजी सिर्फ पीले ही क्यों होते हैं?

जानकारों के मुताबिक इमोजी का रंग काफी हद तक इंसान के स्किन टोन से मिलता-जुलता है। इस कारण इनका रंग पीला होता है। यह भी कहा जाता है कि हंसी का रंग पीले रंग में बहुत ज्यादा अभिव्यक्त होता है। वहीं जब लोग हंस रहे होते हैं तो हंसी से उनके चेहरे का रंग पीला पड़ जाता है. यह एक बड़ा कारण है कि ज्यादातर इमोजी पीले होते हैं। पीला रंग हंसी और खुशी का प्रतीक है। पीले रंग में भावनाओं को अच्छी तरह व्यक्त किया जाता है।

Related News