pc: tv9hindi

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 18 जून को UGC NET जून 2024 परीक्षा आयोजित करेगी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार बेसब्री से अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। अनुमान है कि NTA जल्द ही UGC NET एडमिट कार्ड 2024 जारी कर देगा। NET परीक्षा शेड्यूल से संबंधित सभी अपडेट NTA की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर साझा किए जाएंगे।

NTA द्वारा 31 मई को जारी नोटिस के अनुसार, परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा सिटी स्लिप जारी की जाएगी। चूंकि UGC NET परीक्षा 18 जून, 2024 को है, इसलिए उम्मीद है कि UGC NET जून 2024 के लिए परीक्षा सिटी स्लिप 8 जून, 2024 तक जारी कर दी जाएगी।

UGC NET जून 2024 परीक्षा समय:

UGC NET जून 2024 परीक्षा 18 जून, 2024 को OMR (पेन और पेपर) मोड में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 83 विषयों को कवर करेगी और दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगी। उम्मीदवार की परीक्षा किस शिफ्ट में होगी, इसकी जानकारी UGC NET एडमिट कार्ड 2024 पर मिल सकती है।

एडमिट कार्ड पर महत्वपूर्ण विवरण:

एनटीए द्वारा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के बाद, उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत विवरण के साथ लॉग इन करके nta.ac.in से उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड प्रिंट करना चाहिए। इसमें निम्नलिखित आवश्यक जानकारी होगी:

उम्मीदवार का नाम
उम्मीदवार का रोल नंबर
परीक्षा तिथि
परीक्षा शिफ्ट और समय
परीक्षा केंद्र
परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग समय

परीक्षा के दिन के लिए निर्देश

UGC NET परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। पहला सत्र जून में होता है, और दूसरा सत्र दिसंबर में होता है। यह परीक्षा देश भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जूनियर रिसर्च फेलो और असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में नियुक्तियों के लिए आवश्यक है। हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं।

Related News