pc: tv9hindi

जो उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अब आंसर की जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी, उसके बाद प्राप्त आपत्तियों का समाधान करने के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। आंसर की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर उपलब्ध होगी, जहां उम्मीदवार इसे एक्सेस करने के लिए अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर सकते हैं। आइए जानें कि प्रोविजनल आंसर की कब जारी हो सकती है।

गौरतलब है कि इस साल सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा एनटीए द्वारा देश भर में निर्दिष्ट केंद्रों पर सीबीटी मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा 11 मार्च से 23 मार्च तक हुई, 27 और 28 मार्च को अतिरिक्त सत्र आयोजित किए गए। जो उम्मीदवार प्रोविजनल आंसर की पर आपत्तियां उठाना चाहते हैं, उन्हें रुपये का शुल्क भी देना होगा। 200 प्रति प्रश्न.

सीयूईटी पीजी आंसर की 2024 की जांच कैसे करें?

आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाएं।
होमपेज पर आंसर की लिंक पर क्लिक करें।
पंजीकरण संख्या और अन्य विवरण दर्ज करें।
आंसर की आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी.
यदि आवश्यक हो तो किसी भी आपत्ति की जाँच करें और सबमिट करें।

एनटीए के अनुसार, सभी पेपरों के लिए कुल 7,68,414 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 5,77,400 उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। परीक्षा भारत और विदेश के 262 शहरों में स्थित 572 विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। भारत के बाहर, परीक्षा मनामा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, ओटावा, अबू धाबी, वियना और कतर जैसे शहरों में आयोजित की गई थी।

इस वर्ष, एनटीए ने पिछले वर्ष की तुलना में सभी श्रेणियों के लिए पंजीकरण शुल्क में 200 रुपये की वृद्धि की। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों से 1,200 रुपये शुल्क लिया गया, जबकि ओबीसी-एनसीएल/सामान्य-ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का आवेदन शुल्क देना पड़ा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Related News