pc: tv9hindi

उम्मीद है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही एनईईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की जारी करेगी। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपने पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट, Exams.nta.ac.in पर आंसर की देख सकते हैं। एनईईटी यूजी परीक्षा एनटीए द्वारा 5 मई, 2024 को देश भर में निर्दिष्ट केंद्रों पर आयोजित की गई थी। आंसर की कब जारी की जा सकती है, इसके बारे में विवरण यहां दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनटीए द्वारा प्रोविजनल आंसर-की 28 मई को जारी किए जाने की संभावना है। प्राप्त किसी भी आपत्ति को संबोधित करने के बाद, फाइनल आंसर की और परिणाम घोषित किए जाएंगे। जो उम्मीदवार आपत्तियां उठाना चाहते हैं, उन्हें प्रति प्रश्न ₹200 का शुल्क देना होगा। एनटीए एनईईटी सूचना बुलेटिन के अनुसार, परिणाम 16 जून को घोषित किए जाएंगे।

NEET UG 2024 उत्तर कुंजी कैसे जांचें

आधिकारिक वेबसाइट, Exams.nta.ac.in पर जाएं।
होमपेज पर NEET UG 2024 प्रोविजनल आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें।
आंसर की आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
आपत्तियां उठाने के लिए लॉग इन करें।
वह प्रश्न चुनें जिसे आप चुनौती देना चाहते हैं।
आवश्यक शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

एग्जाम पैटर्न
NEET UG परीक्षा कुल 720 अंकों के लिए आयोजित की गई थी। सामान्य श्रेणी के छात्रों को एमबीबीएस के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कम से कम 50% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणी के छात्रों को न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। एनटीए नतीजों के साथ श्रेणी-वार कटऑफ भी जारी करेगा। प्रवेश काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से आयोजित किए जाएंगे।

इस साल 5 मई को NEET UG परीक्षा के लिए लगभग 2.4 मिलियन उम्मीदवार उपस्थित हुए। परीक्षा भारत भर के 557 शहरों और देश के बाहर 14 शहरों में निर्दिष्ट केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

Related News