pc: tv9hindi

GATE 2024 परीक्षा की आंसर-की और परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे। परीक्षा 3, 4, 10 और 11 फरवरी, 2024 को भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर द्वारा आयोजित की गई थी। पहले प्रोविजनल आंसर-की जारी की जाएगी, उसके बाद फाइनल आंसर- की और प्राप्त आपत्तियों के समाधान के बाद परिणाम जारी किया जाएगा। प्रोविजनल आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट गेट2024.iisc.ac.in पर उपलब्ध होगी।

संस्थान की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, GATE 2024 की अनंतिम उत्तर कुंजी 16 फरवरी, 2024 को जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को आपत्तियां उठाने के लिए समय दिया जाएगा। परीक्षा के लिए उपस्थित हुए उम्मीदवार 22 फरवरी से 25 फरवरी तक प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्तियां दर्ज कर सकते हैं। आपत्तियों का समाधान करने के बाद, फाइनल आंसर- की 21 फरवरी को जारी की जाएगी और परिणाम 16 मार्च को घोषित किया जाएगा।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बहुविकल्पीय प्रश्नों में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आवंटित अंकों का एक तिहाई (0.33) काटा जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार संस्थान द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

आंसर की डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स:

आईआईएससी बैंगलोर की आधिकारिक वेबसाइट,gate2024.iisc.ac.in पर जाएं।
होम पेज पर GATE प्रोविजनल आंसर की 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
आंसर की स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी।
जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो आपत्तियाँ उठाएँ।

यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि GATE 2024 30 पेपरों के लिए आयोजित किया गया था, जिन्हें दो खंडों में विभाजित किया गया था - सामान्य योग्यता और उम्मीदवारों द्वारा चुना गया विशिष्ट विषय। परीक्षा दो सत्रों में हुई, प्रत्येक सत्र तीन घंटे तक चला। पहला सत्र सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक था। एआर, जीजी, एमए, एसटी, एक्सई और एक्सएल को छोड़कर सभी पेपरों में अंकों के वितरण में सामान्य योग्यता के लिए 15 अंक, विषय प्रश्नों के लिए 72 अंक और इंजीनियरिंग गणित के लिए 13 अंक शामिल थे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News