pc: tv9hindi

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2024 के लिए उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी उत्तर कुंजी और परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। CTET 2024 परीक्षा 21 जनवरी 2024 को देश भर में निर्दिष्ट परीक्षा केंद्रों पर हुई। सीटीईटी की अनंतिम उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध होगी, जहां उम्मीदवार अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि प्रदान करके जांच कर सकते हैं।

गौरतलब है कि प्रोविजनल उत्तर कुंजी पहले जारी की जाएगी, जिससे उम्मीदवारों को आपत्तियां दर्ज कराने के लिए एक निर्दिष्ट समय मिलेगा। उठाई गई आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम उत्तर कुंजी और परिणाम प्रकाशित किए जाएंगे। आपत्ति दर्ज कराने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, जो वापस नहीं किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रोविजनल आंसर की फरवरी में जारी हो सकती है। हालाँकि, सटीक तारीख के संबंध में सीबीएसई की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

आंसर की कैसे जांचें:

सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए आंसर की लिंक पर क्लिक करें।
आवेदन संख्या जैसे विवरण दर्ज करें।
आंसर की आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
यदि आवश्यक हो तो आपत्तियाँ उठाएँ।

सीटीईटी 2024 परीक्षा में पेपर 1 और पेपर 2 दोनों को मिलाकर लगभग 26 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। परीक्षा देश के 135 शहरों में 3418 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। पेपर 1 में 9 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए, जबकि पेपर 2 में 17 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया। परीक्षा सीबीएसई द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए आयोजित की गई थी। उम्मीदवार अब उत्तर कुंजी और परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, साथ ही परीक्षा प्रमाणपत्र भी डिजीलॉकर प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News