प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवाल हो ..या हो शिक्षा के क्षेत्र से कुछ बेहतरीन जानकारी .. जानने और पढ़ने के लिए हमारा चैनल फॉलो जरूर करें।

कुछ समय पहले ही ब्रिटेन के मशहूर भौतिकीविद प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग का 76 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। उनका मानना था कि भौतिकी और गणित में भारत के लोग काफी अच्छे होते हैं। दरअसल जब साल 2001 में जनवरी महीने में हॉकिंग भारत आए थे।

उन्होंने भारत में 16 दिनों का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने गणित और भौतिकी ज्ञान की तारीफ की। स्टीफन हॉकिंग ने अपनी भारत यात्रा के दौरान मुंबई के ओबेरॉय टॉवर्स होटल में अपना 59वां जन्मदिन मनाया। इसके बाद वे दिल्ली पहुंचे और तत्कालीन राष्ट्रपति के.आर. नारायणन से मुलाकात की।

हॉकिंग ने भारतियों की तारीफ में कहा कि, वे गणित और भौतिकी में बहुत अच्छा होता हैं। दिल्ली में उन्होंने जंतर-मंतर और कुतुब मीनार का दीदार किया। उन्होंने 15 जनवरी, 2001 को दिल्ली के अल्बर्ट आइंस्टीन मेमोरियल लेक्चर दिया था।

दोस्तों अगर आप मशहूर भौतिकीविद प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग की बात से सहमत हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बताये। साथ ही हमारे चैनल को फॉलो करें।

Related News