आजकल हर कॉलेज के छात्र के दिमाग में एक ही टेंशन रहती है कि वो कॉलेज पूरा होने के बाद क्या करेगा। ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में आते-आते ये चिंता हर किसी को सताने लग जाती है। ग्रेजुएशन के दौरान आप हर समय ये सोचते रहते हैं कि आपको मास्टर डिग्री करनी चाहिए या तुरंत जॉब के लिए जाना चाहिए।

हम सभी यह अच्छी तरह से जानते हैं कि कॉलेज ही वो समय होता है जब हम हमारे करियर की दिशा तय़ करते हैं इसलिए इस दौरान लिया गया कोई भी फैसला हमारे करियर की दिशा ही तय करने में काफी अहम होता है। आज हम आपको ये समझाने की कोशिश करेंगे कि ग्रेजुएशन के बाद आपके लिए क्या करना बेहतर है मास्टर डिग्री या जॉब?

कॉलेज के खत्म होते-होते अपने इंटरेस्ट के बारे में पता लगा लें-

आपके करियर के लिए आपका इंटरेस्ट बहुत मायने रखता है और सबसे जरूरी चीज होती है। आप जिस भी किसी काम को करने जा रहे हों उसमें आपका इंटरेस्ट सबसे पहले देखा जाता है। ग्रेजुएशन के शुरूआती सालों में तो आपको इस बात का पता नहीं चलता है लेकिन अपना कॉलेज खत्म होते-होते आपको अपने इंटरेस्ट के बारे में पता लगा ही लेना चाहिए।

खूब रीसर्च करें-

ऐसा कई वेबसाइटें हैं जो करियर कांउसलिंग करती है जिनके जरिए आप काफी मदद ले सकते हैं। आपको खुद को रीसर्च करनी चाहिए कि कॉलेज खत्म होने के बाद जॉब सही रहेगी या मुझे अभी आगे औऱ पढ़ना चाहिए।

इंटर्नशिप में हाथ आजमा कर देखें-

ग्रेजुएशन के दौरान आपके फाइनल ईयर तक जाते समय आपको फील्ड पर काम करने के कई मौके मिलते हैं। इस दौरान आपके लिए इंटर्नशिप बहुत मायने रखती है। आप जिस भी काम में इंटरेस्ट रखते हों उसमें इंटर्नशिप करके आप अपने इंटरेस्ट के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं।

अपने कोर्स के प्रोफेशनल लोगों से सलाह लें-

आप कॉलेज के दौरान किसी ना किसी प्रोफेशनल कोर्स का हिस्सा रहते हैं तो उस दौरान आप अपने कॉलेज और आस-पास के प्रोफेशनल लोगों से बातचीत करें और उनसे अपने करियर को लेकर सलाह लें। अपनी बात उनके सामने रखें और उनसे बात करके आगे जाने का रास्ता निकालें।

Related News