संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। यूपीएससी की परीक्षा हर साल देश में आयोजित होती है। इसमें लाखों लोग भाग लेते हैं लेकिन चंद लोग ही आईएएस, आईपीएस और आईएफएस आदि बन पाते हैं।


इस पद पर सम्मान के साथ साथ मोटी सैलरी भी मिलती है। तो सभी के मन में ये सवाल आता रहता है कि आखिर इन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने वालों को कितनी सैलरी मिलती है। हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं और सुविधाओं के बारे में भी बताएंगे।

आईएएस को इस पद पर पोस्टिंग
यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाने के बाद आईएएस रैंक पाने वाले कैंडिडेट को देश की नौकरशाही व्यवस्था में काम करने का मौका मिल जाता है। यूपीएसएसी की परीक्षा में आईएएस, आईपीएस और आईएफएस समेत 25 से भी ज़्यादा वर्ग की सेवाएं आती हैं। आईएएस बनने वाले कैंडिडेट प्रशासनिक व्यवस्था संभालते हैं और जिलाधिकारी से लेक कैबिनेट सचिव तक बनते हैं। कैबिनेट सचिव का पद आईएएस अधिकारी की सबसे ऊंची रैंक होती है।



शानदार सैलरी पैकेज और अन्य सुविधाएं
आपको जानकारी के लिए बता दें कि 7वें वेतन आयोग के अनुसार आईएएस अधिकारी का मूल वेतन 56,100 रुपये होता है। आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा दूसरे भत्ते भी मिलते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार आईएएस अफसर की कुल सेलरी 1 लाख रुपये से भी ज्यादा होती है। वहीं आईएएस के सबसे वरिष्ठ रैंक कैबिनेट सचिव का वेतन 2,50,000 तक पहुंचा जाता है।

इसके अलावा आईएएस अधिकारी को बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं जिसमें यात्रा भत्ता, घर किराया महंगाई भत्ता आदि शामिल है।

​​​​​​​

गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा
तो वही आईएएस अफसर को जो पे-बैंड मिलता है उसी के आधार पर उन्हें घर, खाना बनाने के लिए रसोइयां और सहायता के लिए अन्य स्टाफ भी मुहैया कराए जाते हैं। उन्हें गाड़ी और ड्राइवर की भी सुविधा मिलती है। इसके साथ ही साथ आईएएस अफसर को पोस्टिंग के दौरान कई बार दूसरे जगहों पर भी भेजा जाता है। ऐसे मौकों पर उन्हें वहां भी सरकारी घर दिया जाता है।

Related News