10वीं 12वीं के बाद केवल बीए, बीकॉम, बीएससी आदि कोर्स करना ही जरूरी नहीं है। आज के समय में कई ऐसे कोर्स हैं जिन्हे हम 12वीं के बाद चुन सकते हैं और शानदार करियर बना सकते हैं। ITI कोर्स कर के भी हम अच्छी खासी नौकरी पा सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको इसी कोर्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

क्या होता है आईटीआई कोर्स-
Industrial Training Institute यानि कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है ये कोर्स उन लोगों के लिए होता है जो अपनी रूचि के हिसाब से कई तरह की ट्रेड के अनुसार अपना करियर बनाना चाहते हैं। इलेक्ट्रिकल से लेकर मैकेनिकल और फिटर, कंप्यूटर तक सभी तरह के डिप्लोमा आईटीआई में करवाए जाते हैं।

कैसे चुनें ट्रेड?
किसी भी ट्रेड को चुनने से आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपकी रूचि किस में है। इसके अलावा आप जहां रह रहे हैं उसके आस-पास के संस्थानों में कौनसी ट्रेड है इस बात पर भी आपको ध्यान देना जरूरी है।

आईटीआई के डिप्लोमा की क्या होती है फीस
आईटीआई कोर्स को सरकार चलाती है इसलिए अगर आप सरकारी कॉलेज में जा रहे हैं तो आपको अलग से फीस देने की जरूरत नहीं है लेकिन यदि आप प्राइवेट कॉलेज चुनते हैं तो आपको अलग से फीस भरनी होगी।

एडमिशन के लिए योग्यता
आईटीआई में अलग अलग डिप्लोमा के लिए योग्यता भी अलग अलग होती है। आप 8वीं, 10वीं और 12वीं पास के बाद डिप्लोमा कर सकते हैं।

एडमिशन प्रोसेस
यदि आप आईटीआई में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं तो बता दें कि हर साल जुलाई के महीने में फॉर्म निकलते हैं और इनमे एडमिशन मेरिट के आधार पर होता है।

डिप्लोमा के बाद नौकरी के अवसर
किसी भी ट्रेड से डिप्लोमा करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं।

Related News