एएफसीएटी को इंडियन एयरफोर्स कॉमन टेस्ट कहा जाता है जिसके जरिए भारतीय वायुसेना (आईएएफ) द्वारा मेडिकल और डेंटल सेवाओं को छोड़कर हर पदों पर भर्ती की जाती है। यह अधिकारियों का चयन करने के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धी परीक्षा है। एएफसीएटी हर साल दो बार आयोजित की जाती है जो कि एक बार फरवरी में और दूसरी बार अगस्त में। आईएएफ अपने अधिकारियों को व्यापक रूप से तीन शाखाओं के तहत भर्ती करता है, वो हैं, फ्लाइंग, तकनीकी और ग्राउंड ड्यूटी शाखा।

फ्लाइंग शाखा में सेनानियों, परिवहन, और हेलीकॉप्टर शामिल हैं। तकनीकी शाखा मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक पहलुओं से संबंधित है, जबकि ग्राउंड ड्यूटी शाखा में प्रशासन, लेखा, रसद, शिक्षा और मौसम विज्ञान शामिल है।

हर साल एएफसीएटी के लिए कितने उम्मीदवार आते हैं?

हर साल लगभग 2 लाख उम्मीदवार एएफसीएटी परीक्षा देने के लिए आते हैं। परीक्षा को पास करने के बाद ट्रेनिंग होती है जिसे सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, नए कमीशन फ्लाइंग अधिकारी के रूप में काम करने के लिए आप तैयार होते हैं। फ्लाइंग ब्रांच के अधिकारियों की मासिक सैलरी 82,050 रुपये है, तकनीकी शाखा 71,550 रुपये है, और ग्राउंड ड्यूटी शाखा में 68,550 रुपये है।

जनरल बातें-

ऐसे दो प्रकार के कमीशन हैं जिनके तहत उम्मीदवार भारतीय वायुसेना, स्थायी आयोग और लघु सेवा आयोग (एसएससी) के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्थायी आयोग सेवानिवृत्ति तक भारतीय वायु सेना में काम करने के लिए होता है जबकि लघु सेवा आयोग का मतलब आईएएफ में सीमित अवधि का करियर होता है।

एफकैट परीक्षा के लिए योग्यता-

निम्नलिखित मानदंड पुरुष और महिला उम्मीदवार दोनों के लिए लागू होते हैं जो एएफसीएटी के लिए उपस्थित होते हैं।

उम्र- फ्लाइंग ब्रांच के 20 से 24 साल। यदि उम्मीदवार के पास भारत के डीजीसीए द्वारा जारी एक वैध और वर्तमान वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस है, तो उम्र सीमा 26 साल तक हो सकती है।

तकनीकी शाखा और ग्राउंड ड्यूटी शाखा- शुरू होने के समय 20-26 साल।

राष्ट्रीयता - भारतीय

वैवाहिक स्थिति - अविवाहित

शैक्षणिक योग्यता - उम्मीदवार जिन्होंने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में तीन साल या चार साल का कोई ग्रेजुएशन कोर्स कर रखा हों। उम्मीदवार को 10 + 2 स्तर पर फिजिक्स और गणित विषय में पढ़ाई की हुई होनी चाहिए। जो छात्र अपने आखिरी साल में हैं वो भी आवेदन कर सकते हैं।

पैटर्न-

एएफसीएटी परीक्षा के लिए पेपर में 100 सवाल होते हैं जिनको करने के लिए 2 घंटे का समय दिया हुआ होता है। इनमें से हर एक सवाल 3 अंक का होता हैं। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग सिस्टम भी होता है। हर गलत जवाब के लिए, उम्मीदवार का 1 अंक काटा जाता है।

Related News