इंटरनेट डेस्क। पत्रकारिता क्या है? इसे सरलता से समझने के लिए हम आपकी मदद करने जा रहे हैं। सभी पत्रकार कहानीकार हैं। वे राजनीति और खेल से सामाजिक मुद्दों और मनोरंजन से लेकर सबकुछ के बारे में समाचार कहानियों की रिपोर्ट करते हैं। एक पत्रकार जो जानकारी प्रदान करता है वह जनता द्वारा राय बनाने और निर्णय लेने के लिए उपयोग किया जाता है।

पत्रकारिता को समझना मुश्किल है क्योंकि दशकों से पत्रकारिता का प्रतिमान बदल गया है, कुछ भूमिकाएं हैं जो इस क्षेत्र में प्रमुख रही हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

रिपोर्टर

एक संवाददाता का काम जानकारी इकट्ठा करना और इसे लिखित या मौखिक रूप में प्रस्तुत करना है। इस जानकारी को प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और अब भी मल्टीमीडिया के माध्यम से जनता को बताया जाता है। जबकि अधिकांश पत्रकार समाचार संगठनों के साथ काम करते हैं, कुछ अन्य स्वतंत्रता का चयन करते हैं। सामान्य संवाददाता सभी प्रकार की समाचार कहानियों को कवर करते हैं। हालांकि, उनमें से ज्यादातर क्षेत्रों में खेल, राजनीति इत्यादि पसंद करते हैं।

उप-संपादक

एक सब-एडिटर पत्रकारों द्वारा लिखी गई कहानियों की समीक्षा करता है और उन्हें समाचार पत्र, पत्रिका, बुलेटिन या वेब पेज की विशेष आवश्यकता के अनुसार सुव्यवस्थित करता है। उप-संपादक स्वयं जानकारी एकत्र नहीं करता है। इसके बजाय, उनका काम इस बात पर ध्यान केंद्रित करना है कि उनके दर्शकों को एक कहानी सबसे अच्छी तरह से प्रस्तुत की जाती है।

संपादक

एक संपादक एक समाचार पत्र, पत्रिका या समाचार बुलेटिन में क्या शामिल किया जाना तय करता है। वह प्रकाशित या प्रसारित होने वाली सभी सामग्री के लिए ज़िम्मेदार है और सभी पत्रकार उसे रिपोर्ट करते हैं।

विशेषज्ञ लेखक

एक विशेषज्ञ लेखक को किताबों, फिल्मों, कला और प्रदर्शन जैसी चीजों की एक टिप्पणी या समीक्षा लिखना आवश्यक है। वे कुछ विषयों पर उनके ज्ञान के लिए चुने जाते हैं।

Related News