इंटरनेट डेस्क। डिस्टेंस लर्निंग क्लास में एक शिक्षक के साथ नियमित रूप से आमने-सामने संपर्क किए बिना दूरस्थ रूप से सीखने का एक तरीका है। ब्रिटेन में इस शिक्षा मेथड को काफी अपनाया गया है। वहां इस तरह के कोर्स से छात्र शिक्षा प्राप्त करते हैं।

270,000 से अधिक स्नातक छात्र कुछ 108,000 स्नातकोत्तर छात्रों के साथ डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से अपनी पहली डिग्री ले रहे हैं।

हाल के वर्षों में इंटरनेट के आगमन और कंप्यूटर के व्यापक उपयोग से दूर डिलीवरी और अध्ययन में भारी वृद्धि हुई है।

स्नातक स्तर की डिस्टेंस लर्निंग में आमतौर पर छात्रों को घर या काम पर ही दूर रहकर शिक्षा प्रदान की जाती है। ये सामग्रियां विश्वविद्यालय, कॉलेज या लर्निंग प्रदाता द्वारा उत्पादित की जाती हैं और या तो सीधे छात्र को भेजी जाती हैं या आमतौर पर इंटरनेट के माध्यम से उपयोग की जाती हैं।

ट्यूटोरियल वर्चुअल लर्निंग पर्यावरण, टेलीफोन, ईमेल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के माध्यम से प्रदान किया जाता है। यूके के अधिकांश स्नातक छात्र ओपन यूनिवर्सिटी के साथ अध्ययन करते हैं (हालांकि कई विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करते हैं); स्नातकोत्तर कहीं और अध्ययन करते हैं। कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के माध्यम से ऐसे में क्लास लगाई जाती है। इसके साथ ही इसमें लाइव लेक्चर भी शामिल किए जाते हैं।

Related News