मेन्यूफेक्चरिंग सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है और सीमाएं बढ़ रही हैं। नतीजतन, बाजार में उपलब्ध उत्पादों की संख्या भी बढ़ गई है। उदाहरण के लिए, अतीत में, बाजार में केवल एक या दो एंटी-हेयर फॉल शैम्पू उपलब्ध थे। आज, विभिन्न ब्रांड नामों के तहत बाजार में ऐसे सौ उत्पाद उपलब्ध हैं।

एक रासायनिक या गुणवत्ता के दृष्टिकोण से, अधिकांश उत्पाद काफी समान हैं। ऐसे परिदृश्य में, जो उत्पाद अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर बेचता है, इस पर निर्भर करेगा कि इसका विज्ञापन कितना अच्छा रहा है।

तो हम आप सभी को आज विज्ञापन या एडवर्टीजमेंट फील्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इसमें बहुत से करियर ऑप्शन्स भी हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

एक्जिक्यूटिव डिपार्टमेंट

किसी भी एडवर्टीजमेंट फर्म के पास यह विशेष विभाग होगा। यह वह है जो उचित शोध करता है और चुनता है कि कौनसा विशेष प्रकार का विज्ञापन किसी विशेष ग्राहक के लिए बेहतर है। ऐसा करने के बाद, टीवी या रेडियो पर विज्ञापन की नियुक्ति और समय इन लोगों द्वारा किया जाता है।

ये वे हैं जो समझने के लिए ग्राहकों के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम करते हैं कि उन्हें क्या चाहिए। टीम तब ग्राहक आवश्यकताओं के आधार पर नियमों को तैयार करती है और इसे वास्तव में विज्ञापन बनाने वाली अन्य टीमों को सौंपती है।

विज्ञापन रिसर्च

आज के दर्शकों के पास विज्ञापन की कई किस्मों तक पहुंच है। इससे उन्हें संतुष्ट करना बहुत मुश्किल हो जाता है। स्वाभाविक रूप से यह विज्ञापनदाताओं को अभिनव विज्ञापन अभियानों के साथ आने का आह्वान करता है। जितना बेहतर होगा उतना ही उतना ही अधिक उत्पाद बेचेंगे।

क्रिएटिव एडवर्टीजमेंट

विज्ञापन की दुनिया में यह विशेष प्रोफ़ाइल है जहां विज्ञापन की वास्तविक दृश्यता होती है। जो लोग इस क्षेत्र में काम करना चुनते हैं उन्हें स्क्रैच से काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए और सुविधानुसार थीम का सेलेक्शन भी किया जाना चाहिए।

डिजिटल विज्ञापन

इन दिनों, लोग इंटरनेट पर काफी समय बिताते हैं। जबकि उनके कुछ डिजिटल समय वास्तव में उनके द्वारा किए गए काम से संबंधित हो सकते हैं, इसका एक बड़ा हिस्सा ब्राउज़िंग है (जिसमें यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और अन्य स्थानों पर समय व्यतीत करना शामिल है)। यह यहां अत्यधिक विज्ञापन क्षमता बनाता है।

डिजिटल विज्ञापन में उत्पादों को बेचने के लिए लोगों की इस विशेष आदत का उपयोग करना शामिल है। फोटो संपादन और वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर (फ़ोटोशॉप, इत्यादि) की अच्छी समझ उन लोगों के लिए एक पूर्ण जरूरी है जो यहां एक करियर का पीछा करना चाहते हैं। कंप्यूटर साक्षरता की खोज मात्रा और खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) उपकरण के ज्ञान भी आवश्यक हैं।

Related News