इंटरनेट डेस्क। आपने अलग अलग तरह के एग्जाम्स के बारे में सुना होगा या अलग अलग परीक्षाएं दी होगी। लेकिन क्या अपने ओपन बुक परीक्षा के बारे में सुना है? इस परीक्षा में किताबे दी जाती है और जिनका इस्तेमाल कर के स्टूडेंट्स को पेपर देना होता है। लेकिन क्या आप इसके बारे में पूरी तरह से जानते हैं? तो आइये हम आपको बताते हैं कि आखिर यह परीक्षा होती क्या है।

आपको बता दें कि ओपन बुक परीक्षा में परीक्षा हॉल में नोट्स या संसाधन सामग्री ले जाने की अनुमति दी जाती हैं। दरअसल इस परीक्षा का उद्देश्य यह देखना होता है कि स्टूडेंट किताब में दी गई जानकारी का इस्तेमाल कर के पेपर किस तरह क्लियर करते हैं।

ओपन बुक परीक्षा 2 तरह की होती है।

ओपन बुक परीक्षा

इस परीक्षा में आपको परीक्षा के अनुसार किताबें और अन्य सोर्स मिल जाते हैं जिनके आधार पर आपको पेपर देना होता है।

घर से परीक्षा

यह परीक्षा आप घर से भी दे सकते हैं। इसमें आपको एक निर्धारित समय में सभी सवालों का जवाब देना होगा।

किस तरह की बुक छात्रों को होती है उपलब्ध

एक ओपन बुक परीक्षा में आप क फॉर्मूला शीट्स और टेबल्स, नोट्स आदि काम में ले सकते हैं और एग्जाम्स दे सकते हैं। इतना ही नहीं आप परीक्षा में केलकुलेटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ओपन बुक परीक्षाएं क्यों ली जाती है?

विश्वविद्यालय में, सभी चीजों को याद रखने और उन्हें दोहराने का समय स्टूडेंट्स के पास नहीं होता है। वाकई में इन्हे याद रखने की जरूरत भी नहीं है। क्योकिं शिक्षा आपको बौद्धिक क्षमताओं और स्किल से लैस करने के लिए होती है। ओपन बुक परीक्षा जरूरी जानकारी को आपको उपलब्ध करवाती है और इसके माध्यम से यह देखा जाता है कि उपलब्ध जानकारी के आधार पर आपने पेपर कैसे दिया है।

Related News