सभी स्टूडेंट्स अपने लिए अलग अलग भविष्य या करियर चुनते हैं। कुछ डॉक्टर तो कुछ इंजीनियर, वहीं कुछ लोग पायलट बनना चाहते हैं। लेकिन पायलट कैसे बना जाए, ये जानकारी बहुत से लोगों को नहीं होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पायलट कैसे बना जा सकता है? इसके लिए कुल कितने का खर्चा आता है? आइये जानते हैं।

एक बेहतर पायलट बनना इतना आसान नही है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। यहाँ हम आपको कमर्शियल पायलट बनने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आइये जानते हैं विस्तार से।

योग्यता
पायलट बनने के लिए कैंडिडेट का 12th पास होना चाहिए। उनके पास फिजिक्स, केमिस्ट्री और मेथ्स में से एक सब्जेक्ट होना चाहिए।
12वी में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।
उस कैंडिडेट को भारत का नागरिक होना जरुरी है।
कैंडिडेट की हाइट कम से कम 5 फीट होनी चाहिए।
आईविजन भी परफेक्ट होना जरुरी है।
इंग्लिश लैंग्वेज बोलने में फ्लुएंसी होना भी जरूरी है।
स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करे

12वी पास कर लेने के बाद कैंडिडेट को स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए स्टूडेंट को DGCA यानि की Directorate General of Civil Aviation के अंडर आने वाले कॉलेजों में एडमिशन लेना होगा और एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना चाहिए। इसके लिए मेडिकल टेस्ट भी देना होता है। इसके बाद आपको ट्रेनिंग पूरी करनी होगी।

प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करे
एसपीएल (SPL) क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को प्राइवेट पायलट लाइसेंस (Private Pilot License) के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद ट्रेनिंग पूरी करनी होगी।

कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करे
SPL और PPL की ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद कैंडिडेट्स कमर्शियल पायलट बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें भी आपको कुछ एग्जाम देने होते है। ये सब पूरा कर लेने के बाद एक कमर्शियल पायलट कहलायेंगे।

प्रशिक्षण संस्थान:
एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी, इंदौर
ब्लू डायमंड एविएशन, पुणे
एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग, दिल्ली
इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, आईएसए, नई दिल्ली
इंडियन एविएशन एकेडमी, मुंबई
कितना आता है खर्चा

आपको टेस्टिंग के लिए और पूरे प्रोसेस में 25 से 30 लाख का खर्चा आएगा।

कितनी मिलती है सैलरी
वहीं कॉमर्शियल पायलट को 1.5 लाख रुपए की एवरेज सैलरी मिलती है। हाल में एयर इंडिया ने ओर से निकाली गई को-पायलट की वैकेंसी में कंपनी ने 2.1 लाख रुपए महीने की सैलरी मेंशन की थी।

Related News