आज के समय में कई सेलेब्रटीज अपने लिए किसी भी इवेंट या अन्य अवसरों के लिए फैशन डिजाइनर्स की राय लेते हैं और उनके अनुसार ही अपने लिए एक परफेक्ट ऑउटफिट चुनते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में क्या संभावनाएं हैं और इसके लिए कौनसे कोर्स करने की जरूरत होती है। आइये जानते हैं इस बारे में सब कुछ।
क्या होता है फैशन डिजाइनर का काम

फैशन डिजाइनर का काम केवल कपड़ों को डिजाइन करना तक ही शामिल नहीं है। इसके साथ उन्हें एक्सेसरी जैसे बैग्स, जुलरी आदि डिजाइन करने की भी जानकारी होनी चाहिए। उन्हें कपड़ों को डिजाइन करने से ले कर उन्हे पूरा करने तक में अपना बेस्ट देना चाहिए। स्टिचिंग टीम के साथ भी उनकी अच्छी बॉन्डिंग होनी चाहिए।


स्किल्स

फैशन डिजाइनिंग की दुनिया ग्लैमर की दुनिया है और यही कारण है कि ये करियर युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करता है। सोचने समझने की शक्ति के साथ तुरंत निर्णय लेने की श्रमता भी एक फैशन डिजाइनर में होनी चाहिए। क्लाइंट को देख कर ही उनके उनके अनुसार ड्रेसेस डिजाइन करने चाहिए।

एलिजिबिलिटी

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको ग्रेजुएशन पूरी करना जरुरी नहीं है। आप चाहें तो दसवीं या बाहरवीं के बाद भी फैशन डिजाइनर का कोर्स कर सकरे हैं। शार्ट टर्म कोर्सेस की बात करें तो आपको 3 महीने से 1 साल के कई कोर्स मिल जाएंगे। या फॉर आप 4 साल के डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको लेटेस्ट और ट्रेंडिंग डिजाइन की जानकारी से ले कर कटाई, सिलाई आदि सब सिखाया जाता है।


संभावनाएं

कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी फैशन डिजाइनर के अंडर ट्रेनिंग ले सकते हैं। आप किसी कंपनी में एक फैशन डिजाइनर के पद पर भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना खुद का बुटीक खोल सकते हैं और समय समय पर अपने द्वारा डिजाइन करने वाले कपड़ों की एग्जीबिशन लगा सकते हैं। आप चाहें तो ऑनलाइन मार्केट का सहारा भी ले सकते हैं।
कमाई

इस क्षेत्र में आपको सैलरी में वेरिएशन देखने को मिलेंगे। कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस कंपनी में जॉब करते हैं। आप आसानी से 15000 रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं और समय के साथ अनुभव बढ़ने से आप 50,000 महीना या लाखों में कमाई कर सकते हैं।


प्रमुख संस्थान

नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद।
नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
आईआईटीसी, मुंबई।
सोफिया पॉलीटेक्निक, मुंबई।
पर्ल फैशन अकादमी, नई दिल्ली, मुंबई, जयपुर।
जेडी इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, विभिन्न केन्द्र।
लेडी इरविन कॉलेज, नई दिल्ली।

Related News