आजकल कई छात्र रेडियो जॉकी बनना चाहते हैं। करियर के लिहाज से इस क्षेत्र में करियर की काफी संभावनाएं हैं। यदि आपके पास आरजे कौशल है और आपने किसी अच्छे संस्थान से यह कोर्स किया है, तो आपको जल्द ही नौकरी के बेहतर अवसर मिल सकते हैं। सभी रेडियो स्टेशन समय-समय पर आरजे के लिए ऑडिशन देते रहे हैं। ऑल इंडिया रेडियो से लेकर प्राइवेट एफएम स्टेशन तक हर जगह ढेरों नौकरियां हैं। करियर गाइडेंस के इस क्षेत्र में आइए जानते हैं क्या है आरजे करियर।


एक अच्छा RJ बनने के लिए सबसे पहले आपकी आवाज की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। फिर आरजे के क्षेत्र में आने के लिए आप रेडियो जॉकी में डिप्लोमा या रेडियो प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट में डिप्लोमा या जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के बाद रेडियो जॉकी में इंटर्नशिप करना बहुत जरूरी है। वास्तव में, पाठ्यक्रम रेडियो जॉकी के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है, लेकिन यह केवल एक सीमित ज्ञान देता है। लेकिन अगर आप किसी रेडियो प्रोडक्शन कंपनी में प्रैक्टिस करते हैं, तो आपको इस क्षेत्र में वास्तविक अनुभव मिलता है। इंटर्नशिप के साथ, आप अपने आप से वही करना सीखते हैं जो आपके वरिष्ठों के साथ आपके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।



ये है करियर स्कोप:-
वर्तमान में रेडियो जॉकी में करियर की कई संभावनाएं हैं। पहले ऑल इंडिया रेडियो कभी रेडियो चैनल हुआ करता था। लेकिन आज कई एफएम स्टेशन मैदान में उतर चुके हैं। ये FM स्टेशन महानगरों में बहुत प्रसिद्ध हो गए हैं। आप इन FM स्टेशनों पर आसानी से रेडियो जॉकी की नौकरी पा सकते हैं। दूसरे, अब जबकि एफएम स्टेशन, साथ ही सामुदायिक रेडियो, ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत लोकप्रिय है, छात्रों को वहां भी नौकरी के अच्छे अवसर मिलते हैं। आप रेडियो जॉकी कोर्स के बाद टीवी एंकरिंग में भी जा सकते हैं, लेकिन आवाज के साथ-साथ आपका व्यक्तित्व आकर्षक होना चाहिए।

Related News