pc: tv9hindi

उत्तराखंड पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की तारीख में बदलाव हुआ है। परीक्षा अब 14 जुलाई को आयोजित की जाएगी, जबकि पहले यह 7 जुलाई को निर्धारित थी। इस बदलाव के संबंध में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर एक अधिसूचना भी जारी की है, जिसे उम्मीदवार चेक कर सकते हैं।

आयोग के सचिव गिरिधारी सिंह के मुताबिक परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव आवश्यक और अपरिहार्य था. पीसीएस परीक्षा के माध्यम से डिप्टी कलेक्टर, होम गार्ड के जिला कमांडेंट और जिला पंचायत राज अधिकारी सहित कुल 189 पद भरे जाएंगे।

एडमिट कार्ड कब जारी होगा?

उत्तराखंड संयुक्त राज्य सिविल/प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा के प्रवेश पत्र परीक्षा से 10 दिन पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाएं।
पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
अब रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें और सबमिट करें।
एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
इसे जांचें और डाउनलोड करें।

इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चली थी. 9 अप्रैल से 18 अप्रैल तक आवेदकों को आवेदन पत्र में सुधार करने का मौका दिया गया था। सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/अन्य राज्य के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 172.30 रुपये तय किया गया था, जबकि एससी/एसटी वर्ग के लिए यह 82.30 रुपये और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 22.30 रुपये था।


प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों को आयोग द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Related News