नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

भारत में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा को एक उच्च स्तर की परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा को पास करना प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हर छात्र का सपना होता है। देश में हर साल आयोजित होने वाली इस परीक्षा के प्रारम्भिक चरण में 5 लाख से ज्यादा लोग उपस्थित होते है लेकिन कड़ी प्रतियोगिता के कारण लगभग 15 हजार लोग ही अगले चरण में पहुँच पाते है।

गौरतलब है कि आपको इस परीक्षा में बैठने के सीमित मौके ही मिलते है लेकिन अब संघ लोक सेवा आयोग उम्मीदवारों को एक ऐसा विकल्प देने जा रहा है जो कि उनके लिए कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। यूपीएससी पहली बार छात्रों को आवेदन वापिस लेने का विकल्प देने जा रहा है। इस स्थिति में जो छात्र परीक्षा के लिए तैयार नहीं है, वे परीक्षा से पहले अपना नाम वापिस ले सकेंगे।

छात्रों को यह विकल्प मिलने के बाद उनके ऊपर परीक्षा का दबाव काम रहेगा। हालाँकि परीक्षा से नाम वापिस लेने की स्थिति में छात्रों को उनकी फीस रिफंड नहीं की जायेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार जब कुछ छात्रों ने तैयारी नहीं होने के कारण परीक्षा से अपना नाम वापिस लेने की इच्छा जाहिर की तब यूपीएससी ने छात्रों को यह विकल्प देने पर विचार किया।

छात्रों के इन अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए आयोग ने आवेदन वापस लेने के प्रावधान को पेश करने का फैसला किया है। आयोग द्वारा जारी यह नया नियम इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा 2019 के नोटिफिकेशन में भी देखा जा सकता है।

Related News