संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 28 सितंबर, 2018 से सिविल सेवा मुख्य परीक्षा शुरू कर देगा। यह प्रारंभिक परीक्षा के बाद चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है। पहले चरण के लिए 3 लाख उम्मीदवार सामने आए हैं और यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के प्रयास के लिए केवल 11 हजार उम्मीदवारों को चुना गया है।

यूपीएससी सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा में नौ पेपर, भारतीय भाषा शामिल हैं और अंग्रेजी दो योग्यता पत्र हैं। नौ पत्रों में से कुल योग के लिए सात पत्रों पर विचार किया जाता है। मुख्य परीक्षा में चार सामान्य अध्ययन पत्र हैं जो कट ऑफ स्कोर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, हमने सामान्य अध्ययन पत्रों के लिए कुछ तैयारी टिप्स प्रदान करने का निर्णय लिया है जो सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में इच्छुक उम्मीदवारों की सहायता कर सकते हैं।

सिविल सेवा मुख्य सामान्य अध्ययन पत्र

सामान्य अध्ययन पेपर I: भारतीय विरासत और संस्कृति, इतिहास और दुनिया और समाज की भूगोल

सामान्य अध्ययन पेपर II: शासन, संविधान, राजनीति, सामाजिक न्याय और अंतर्राष्ट्रीय संबंध

सामान्य अध्ययन पेपर III: प्रौद्योगिकी, आर्थिक विकास, जैव विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन

सामान्य अध्ययन पेपर IV: नैतिकता, अखंडता और योग्यता

सिविल सेवा प्रमुख: सामान्य अध्ययन पेपर I के लिए ऐसे करें तैयारी

मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन पत्र I तथ्यों पर होगा। उम्मीदवार जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा के दौरान स्वतंत्रता आंदोलन और भूगोल के बारे में सावधानी से तैयार किया है, यहां लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, उन्हें अंक को वर्णनात्मक प्रारूप में बनाने के लिए समय देना है।

विरासत और संस्कृति भी बहुत महत्वपूर्ण विषय हैं। संस्कृति से संबंधित सुधारों की एक सूची बनाएं, जो किसी भी विषय का वर्णन करते समय मदद करेगी। भारतीय समाज पर वैश्वीकरण के प्रभाव को प्राथमिकता दें।

सिविल सेवा प्रमुख: सामान्य अध्ययन पेपर II टिप्स

इस पेपर में अधिकांश विषय प्रारंभिक पाठ्यक्रम से संबंधित हैं।हालांकि अंतरराष्ट्रीय संबंधों और भारतीय राजनीति वर्तमान मामलों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन किसी को भी सामान्य सामान्य ज्ञान पर ध्यान देना चाहिए।

संपादकीय कॉलम में उसी शैली को अपनाने का प्रयास करें जहां पूरी जानकारी 300 शब्दों के भीतर प्रदान की जाएगी। समाचार पत्र पढ़ना इस पेपर में बहुत मदद करेगा।

सिविल सेवा प्रमुख: सामान्य अध्ययन पेपर II टिप्स

इस पेपर में कई महत्वपूर्ण विषय हैं और प्रत्येक व्यक्ति अपने आप में यूनीक है। आर्थिक विकास के लिए, भारत सरकार द्वारा प्रकाशित आर्थिक सर्वेक्षण इस संबंध में मदद करेगा। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने से इस पेपर में बहुत मदद मिलेगी क्योंकि कई प्रश्न वैचारिक आधारित हो सकते हैं।

भारत में सरकारी बजट और भूमि सुधारों के बारे में जानने के लिए और समय दें। विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और जैव विविधता से संबंधित सभी बुनियादी अवधारणाओं पर अपनी कमांड रखें।

सिविल सेवा प्रमुख: सामान्य अध्ययन पेपर IV टिप्स

यह किसी भी सेट प्रारूप के कारण कई उम्मीदवारों के लिए एक कठिन पेपर है। हालांकि, कोई सहजता और जीवन कौशल के साथ अच्छी तरह से स्कोर कर सकते हैं। पेपर पूरी तरह से नैतिकता और दर्शन के बारे में होगा। परीक्षा के दौरान सवालों का प्रयास करते समय एक स्पष्ट खुले दिमाग होना चाहिए। दार्शनिकों की किताबें पढ़ना सुझाव दिया जाता है।

Related News