यूपीएससी या आईएएस परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हर साल लाखों की संख्या में छात्र इस परीक्षा के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन कुछ ही इसमें सेलेक्ट हो पाते हैं। इसमें सेलेक्शन पाने के लिए कड़ी मेहनत करने की भी जरूरत होती है। आपको सवालों और परीक्षा के सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी गई साथ ही आपको काफी मेहनत भी करनी होगी।

पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल यह है कि आप इन तथ्यों को कहां से प्राप्त करते हैं और आप अपनी परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी कैसे कर सकते हैं?

इंटरनेट के माध्यम से आप सभी तरह की जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

clearias.com-
इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन स्टडी मेटेरियल और जरूरी जानकारी मिल जाएगी। ये टॉप वेबसाइट्स में से एक है। इस वेबसाइट्स पर आपको इस परीक्षा को टॉप करने वाले कैंडिडेट्स के इंटरव्यू भी मिलेंगे जिस से आपको इस परीक्षा के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी।

mrunal.org-
म्रुनल पटेल को हर सवाल को अपने और सरल तरीके से समझाने के लिए जाना जाता है।

iasexamportal.com-
आईएएस की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के बीच ये वेबसाइट काफी लोकप्रिय है। जो हिंदी से इस परीक्षा की तैयारी करते हैं उनके लिए यह एकदम सही वेबसाइट है।

Unacademy.com-
आईएएस उम्मीदवारों के लिए भारत की सबसे बड़ी वेबसाइट जो कि पूरी तरह से मुफ्त है। आपको परीक्षा के सिलेबस से जुड़ी पूरी जानकारी और स्टडी मेटेरियल यहाँ मिल जाएगा।

civilsdaily.com-
आप यदि पिछले साल के पेपर्स और सेम्पल पेपर्स की मदद से तैयारी करना चाहते हैं तो उसके लिए यह वेबसाइट बढ़िया है। इस से आपको अपनी स्पीड बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

Iasbaba.com-
जो कैंडिडेट्स मॉक टेस्ट और मॉक पेपर सॉल्व करना चाहते हैं उनके लिए यह वेबसाइट काफी बढ़िया है।

byjus.com-
बाइजु ऑनलाइन पोर्टलों में से एक है जो उन छात्रों के लिए काफी सहायक है। इसके माध्यम से भी आईएएस की तैयारी कर रहे छात्र पढ़ सकते हैं।

Related News