संयुक्त भू-वैज्ञानिक (प्रारंभिक) परीक्षाओं, 2023 के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने आवेदन करने का निमंत्रण जारी किया है। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन 11 अक्टूबर को शाम 6 बजे तक पूरा किया जा सकता है। आवेदन वापस लेने की अवधि 19 अक्टूबर से 25 अक्टूबर शाम 6 बजे तक है।


संयुक्त भूवैज्ञानिकों के लिए परीक्षा (यूपीएससी प्रारंभिक): कैसे उपयोग करें


चरण 1: परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर पंजीकरण करें।

चरण 2: नाम, जन्मतिथि, माता-पिता के नाम, अल्पसंख्यक स्थिति आदि सहित अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें। फिर, "सबमिट" पर क्लिक करने के बाद, आप पंजीकृत हो जाएंगे।

चरण 3: पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार अपने पंजीकृत ईमेल पते या मोबाइल नंबर और पासवर्ड या ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

चरण 4: लॉग इन करने के बाद, उम्मीदवारों को सत्यापन प्रक्रिया जारी रखनी चाहिए। सत्यापित करने के लिए उम्मीदवारों को पहले दर्ज की गई सभी सूचनाओं को दोबारा जांचना होगा।

चरण 5: सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, उम्मीदवार डैशबोर्ड पर जा सकते हैं और सबमिशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें, "सबमिट करें" पर क्लिक करें और फिर शुल्क का भुगतान करें।

चरण 6: आवेदन स्वीकृत होने के बाद, अपने रिकॉर्ड के लिए उसका एक स्क्रीनशॉट बनाएं।

19 शहर ऐसे होंगे जहां प्रारंभिक परीक्षा होगी। आयोग स्थान और समय में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

कंबाइंड जियोसाइंटिस्ट परीक्षा के तीन चरण होंगे। चरण I में वस्तुनिष्ठ प्रकार की प्रारंभिक परीक्षा शामिल होगी। इसमें दो पेपर होंगे। चरण II में मुख्य परीक्षा शामिल होगी, जिसके परिणाम अंतिम योग्यता निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाएंगे। स्टेज III में इंटरव्यू राउंड शामिल होगा।

2023 में मुख्य परीक्षा के दिन 24 और 25 जून हैं। भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और शिमला सहित कई स्थानों पर मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी।

भूवैज्ञानिक समूह "ए" -216, भूभौतिकीविद् समूह "ए" -21, और रसायनज्ञ समूह "ए" -19 के पदों के लिए, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, खान मंत्रालय में रिक्तियां हैं। भूवैज्ञानिकों के लिए आठ पद, भूभौतिकीविदों के लिए एक और बेंचमार्क विकलांग लोगों के लिए केमिस्ट के लिए दो पद आरक्षित हैं।

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय भूजल बोर्ड, जल शक्ति मंत्रालय जल संसाधन विभाग, नदी विकास और गंगा कायाकल्प, और अन्य के पास उद्घाटन है। वैज्ञानिक "बी" (जल विज्ञान), समूह "ए" के लिए 26 पद उपलब्ध हैं, एक वैज्ञानिक "बी" (रासायनिक), समूह "ए" और दो वैज्ञानिक "बी" (भूभौतिकी) के लिए उपलब्ध हैं। PwBD के लिए कोई ओपन पोजीशन नहीं है। उद्घाटन की मात्रा को बदला जा सकता है।

Related News