यूपीएससी परीक्षा 3 नवंबर को आयोजित होगी और इसके लिए कैंडिडेट्स ने पहले ही आवेदन कर दिए हैं। एग्जाम के लिए अब 2 महीने से भी कम समय बचा है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस परीक्षा के लिए किस तरह तैयारी कर सकते हैं।

जानें- कैसे करें UPSC CDS II 2018 परीक्षा की तैयार

- परीक्षा में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो प्रश्नों को हल करने की शार्ट ट्रिक सीखें। खासकर आपको मैथ्स में इन शार्ट ट्रिक्स की मदद लेने की जरूरत होगी। सही समय पर प्रश्नों को हल कर के आप एग्जाम को जल्दी क्रेक कर सकते हैं।

- शुद्धता और स्पीड इस परीक्षा में सफलता दिलाने में खास योगदान है। लेकिन स्पीड प्रेक्टिस के बिना नहीं आने वाली है इसलिए जरूरी है कि आप प्रेक्टिस करना ना छोड़ें।

- पिछले साल के प्रश्न पत्रों को जरूर देखें। हालाकिं हर साल एक जैसे प्रश्न तो आने वाले नहीं है लेकिन फिर भी आपको इस से परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी।

- अगर एक बार चैप्टर पढ़ लिया है तो इसकी कई बार रिवीजन करें। क्योकिं किसी टॉपिक को केवल एक बार पढ़ लेना ही काफी नहीं है बल्कि इसका रिवीजन करना भी बेहद जरूरी है।

- अपनी जनरल अवेयरनेस बढ़ाने के लिए बेहतर होगा कि आप 12वीं तक की NCERT पुस्तकें भी पढ़ें। क्योकिं 12वीं तक की किताबों से कई प्रश्न आते हैं और इस से आप इसमें अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

Related News