PC: India TV News

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय वायु सेना, भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और भारत भर के विभिन्न सशस्त्र बलों में रिक्त पदों के लिए 20 दिसंबर को संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (यूपीएससी सीडीएस I परीक्षा 2024) के लिए एक अधिसूचना जारी की। अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी. उम्मीदवार यूपीएससी सीडीएस भर्ती 2o24 के लिए अंतिम तिथि 9 जनवरी, 2024 से पहले यूपीएससी-upsc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण और आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी सीडीएस भर्ती 2024 रिक्तियां

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उपरोक्त बलों में 457 पदों पर रिक्तियां हैं।

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी: 273
भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून: 100
भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला: 32
वायु सेना अकादमी, हैदराबाद: 32
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई (महिला): 18

यूपीएससी सीडीएस भर्ती 2024 शैक्षिक योग्यता

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आप नीचे दिए गए विभिन्न विंगों के लिए शैक्षणिक योग्यता का विवरण देख सकते हैं।

भारतीय सैन्य अकादमी के लिए: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए।

भारतीय नौसेना अकादमी के लिए: आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

वायु सेना अकादमी के लिए: आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक की डिग्री (10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

सेना/नौसेना/वायु सेना के रूप में पहली पसंद वाले स्नातकों को एसएसबी में एसएसबी साक्षात्कार शुरू होने की तारीख पर स्नातक/अनंतिम प्रमाणपत्र का प्रमाण जमा करना होगा।

आयु सीमा

यूपीएससी सीडीएस भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु निम्नानुसार होनी चाहिए:

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए - पुरुष), और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए - महिला, गैर-तकनीकी) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 19-25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), वायु सेना अकादमी (एएफए) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 19 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यूपीएससी सीडीएस 1 परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र अंतिम तिथि 9 जनवरी, 2024 से पहले जमा करना होगा।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जमा किए गए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर लें और आगे की आवश्यकता के लिए प्रिंटआउट ले लें।

भर्ती अभियान के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में दी गई है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News