संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नर्सिंग कॉलेज में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और ट्यूटर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किए हैं. नोटिस के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 दिसंबर 2021 है. जबकि जमा किए गए आवेदन फॉर्म के प्रिंटआउट की आखिरी तारीख 17 दिसंबर है. यूपीपीएससी के मुताबिक प्रोफेसर, एसोसिएट के कुल 21 पद हैं. नर्सिंग कॉलेजों में प्रोफेसर और ट्यूटर। उसी के लिए आवेदन यूपीएससी की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन किया जाना है।

जब यूपीएससी की इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात आती है, तो प्रोफेसर (नियंत्रण प्रणाली) के पद के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए। जबकि एसोसिएट प्रोफेसर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग) के पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 43 वर्ष और नर्सिंग कॉलेज में ट्यूटर पद के लिए 35 वर्ष है। एसोसिएट प्रोफेसर के अन्य पदों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष है।



महत्वपूर्ण तिथियाँ-
आवेदन की अंतिम तिथि 16 दिसंबर 2021
जमा किए गए आवेदन के प्रिंट आउट की अंतिम तिथि - 17 दिसंबर 2021

यूपीएससी रिक्ति का विवरण-
प्रोफेसर (कंट्रोल सिस्टम) - 1
एसोसिएट प्रोफेसर (कंप्यूटर साइंस) -1
प्रोफेसर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग) - 1
प्रोफेसर (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) -2
एसोसिएट प्रोफेसर (मेटलर्जी/प्रोडक्शन इंजीनियरिंग)- 1
नर्सिंग कॉलेज में ट्यूटर- 14

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता-

प्रोफेसर (कंट्रोल सिस्टम) - कंट्रोल सिस्टम इंजीनियरिंग में पीएचडी डिग्री के साथ स्नातक या पीजी डिग्री होनी चाहिए। साथ में 10 साल का टीचिंग एक्सपीरियंस। जिसमें से 5 साल असिस्टेंट प्रोफेसर या रीडर स्तर का अनुभव होना चाहिए।

एसोसिएट प्रोफेसर- इंजीनियरिंग से संबंधित विषय में स्नातक या पीजी डिग्री और पीएचडी एक साथ होनी चाहिए. साथ ही कम से कम 8 साल का टीचिंग एक्सपीरियंस।

ट्यूटर- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से नर्सिंग में पीजी डिग्री. या बीएससी नर्सिंग या पोस्ट बीएससी नर्सिंग के साथ नर्सिंग कॉलेज में 1 साल का अनुभव। केंद्रीय या राज्य नर्सिंग परिषद को नर्स या दाई के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।

यूपीएससी भर्ती सूचना देखने के लिए यहां क्लिक करें https://www.upsc.gov.in/sites/default/files/Advt-No-17-2021-engl-261121.pdf

Related News