pc: tv9hindi

उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में लड़कियों के लिए पहले सैन्य स्कूल का उद्घाटन किया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गर्ल्स मिलिट्री स्कूल के उद्घाटन का अनावरण किया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, गैर-सरकारी संगठनों/निजी/राज्य सरकारी स्कूलों के साथ साझेदारी के तहत, 100 नए सैन्य स्कूल स्थापित किए गए हैं, जिनमे से एक पसंविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल है। स्कूल को 870 महिला छात्रों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि ये स्कूल मौजूदा 33 सैन्य स्कूलों के अतिरिक्त हैं जो पहले से ही एक पूर्व निर्धारित पैटर्न के तहत संचालित हो रहे हैं। इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने कहा कि पसंविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल उन लड़कियों के लिए प्रकाश की किरण है जो सशस्त्र बलों में शामिल होने और मातृभूमि की सेवा करने की इच्छा रखती हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार ने वर्षों की उपेक्षा को सुधारते हुए सशस्त्र बलों में महिलाओं को उचित स्थान दिया है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि लड़कियों को अपने पुरुष समकक्षों की तरह ही देश की रक्षा करने का अधिकार है। सैन्य स्कूलों में लड़कियों का प्रवेश महिला सशक्तिकरण में एक ऐतिहासिक क्षण था। आज हमारी महिलाएं न केवल लड़ाकू विमान उड़ा रही हैं बल्कि सीमाओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित कर रही हैं।

लड़कियों के प्रवेश की शुरूआत:

रक्षा मंत्री ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 से सैन्य स्कूलों में लड़कियों के चरणबद्ध प्रवेश को मंजूरी दे दी। मिजोरम के चिंगचिप मिलिट्री स्कूल में रक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद यह निर्णय लिया गया। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि 100 नए सैन्य स्कूलों की स्थापना का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में भागीदारी सहित बेहतर कैरियर के अवसर प्रदान करना है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News