अनलॉक 4 के साथ, अब स्कूलों को संचालित करने की अनुमति दी गई है, लेकिन केवल 50% सुविधाओं के साथ। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की। SOP कक्षा 9 से 12 के उन छात्रों के लिए लागू है जिनके लिए स्कूल COVID-19 महामारी के मद्देनजर स्वैच्छिक आधार पर फिर से खुल रहे हैं।

यहां तक ​​कि जब भारत दुनिया में कोरोनोवायरस के दूसरे सबसे अधिक मामलों वाला देश बन गया, सरकार ने मंगलवार को कहा कि चरणवार ताला खोलने से कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों में गतिविधियों की आंशिक बहाली हो जाएगी। 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार। MOHFW द्वारा जारी सामान्य निवारक उपायों में COVID-19 के जोखिम को कम करने के लिए सरल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय शामिल हैं। इन उपायों को इन स्थानों पर सभी (शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों) द्वारा देखा जाना चाहिए।

स्कूलों को फिर से खोलना केवल उन स्कूलों पर लागू होता है, जो बाहर के ज़ोन हैं। छात्रों, शिक्षकों और स्कूल के कर्मचारियों को स्कूल में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। स्कूलों को फिर से खोलने से पहले, सरकार ने कहा है, सभी क्षेत्रों को 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट समाधान के साथ साफ किया जाना है, विशेष रूप से अक्सर छुआ सतहों पर विशेष ध्यान देने के साथ। गहरी सफाई उन स्कूलों में होगी जो संगरोध केंद्रों के रूप में उपयोग किए जाते थे। 50% तक गैर-शिक्षण कर्मचारी ऑनलाइन शिक्षण / टेली-परामर्श और संबंधित कार्य के लिए काम कर सकते हैं।

Related News