एसएससी यानि कि स्टाफ सेलेक्शन कमीशन हर साल केंद्रीय विभागों में अधिकारियों की भर्ती के लिए कई तरह की परीक्षाएं आयोजित करवाती है जिसके बाद युवाओं को केंद्र के कई विभागों जैसे कि टैक्स, एक्साइज, कस्टम में काम करने का मौका दिया जाता है। आज हम बात करेंगे एसएससी के द्वारा दिए जाने वाले पद एक्साइज इंस्पेक्टर के बारे में जो कि एसएससी का सबसे बड़ा पद माना जाता है।

एक्साइज इंस्पेक्टर केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड के तहत काम करता है जो कि भारत सरकार के राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय के अधीन आता है। इस पद पर काम करने के लिए आपको एसएससी सीजीएल की परीक्षा से गुजरना होगा।

एक्साइज इंस्पेक्टर को क्या सैलरी दी जाती है?

7वें वेतन आयोग और सुविधाओं के बाद एक्साइज इंस्पेक्टर को केंद्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक ग्रुप बी की पोस्ट माना जाता है जिसके लिए ग्रेड पे 4600 रूपये हैं। वहीं मूल वेतन शुरूआत में 44900 रूपये से शुरू होता है। इसके अलावा मेडिकल, एचआरए, टीए, डीए जैसी सुविधाएं भी दी जाती है।

क्या काम करना होता है?

डेस्क पोस्टिंग-

किसी भी सामान और सेवाओं का आंकलन एक्साइज इंस्पेक्टर द्वारा किया जाता है और फिर वे इसे अधीक्षक को सौंप देते हैं। इसके अलावा सामान्य फ़ाइल काम, नोटिंग, प्रारूपण, रिपोर्ट बनाने जैसे काम करने होते हैं।

फील्ड पोस्टिंग-

एक एक्साइज इंस्पेक्टर अपने सर्किल में निर्मित सामानों से संबंधित है और निर्माताओं द्वारा उत्पाद शुल्क से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दूर करना होता है। इसके अलावा वस्तुओं के निर्यात पर भी निगरानी रखनी होती है। तस्करी जैसे मामलों में छापे भी मारने होते हैं।

क्या होती है चयन प्रक्रिया?

एसएससी क्लीयर करने के बाद आपकी चॉइस के हिसाब से वो आपके दस्तावेजों को सीबीईसी मुख्यालय (दिल्ली) में भेज देते हैं।

सीबीईसी कैडर के लिए आपसे प्राथमिकताएं पूछता है जो कि (दिल्ली सीईएक्स जोन, चेन्नई सीएक्स जोन जैसे होता है।)

इसके बाद मेरिट और वरीयता के आधार पर सीबीईसी आपको जोन आवंटित कर देता है।

पोस्टिंग-

आपको हवाई अड्डे, कस्टम हाउस, क्षेत्रीय सीबीईसी मुख्यालय आदि में तैनात किया जाएगा।

कैसे होती है ट्रेनिंग-

एक नए एक्साइज इंस्पेक्टर के रूप में आपको नेशनल एकेडमी ऑफ कस्टम्स, एक्साइज एंड नारकोटिक्स (एनएसीईएन) में ट्रेनिंग दी जाती है जहां कॉलेजिंग दिनों की तरह ही ट्रेनिंग होती है। बस आपको अपनी भविष्य की जिम्मेदारियों के बारे में अवगत करवाया जाता है।

Related News