pc: TV9 Bharatvarsh

पुलिस भर्ती के इच्छुक स्नातकों को बड़ी खुशखबरी मिली है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने सब-इंस्पेक्टर सिविल पुलिस, सब-इंस्पेक्टर इंटेलिजेंस, प्लाटून कमांडर गुल्मनायक और फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए 31 जनवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट ukpsc.net.in पर जमा करना होगा।

कुल 222 पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। इनमें सब-इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस) के लिए 65 पद, सब-इंस्पेक्टर के लिए 43 पद, गुल्मनायक के लिए 89 पद और फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर के लिए 25 पद शामिल हैं। योग्य उम्मीदवार जारी विज्ञापन के अनुसार आवेदन कर सकते हैं.

पात्रता और आयु मानदंड:
फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक होना आवश्यक है। अन्य पदों के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक होना अनिवार्य है। आवेदक की आयु 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाती है। आयु की गणना 1 जुलाई, 2024 से की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क और प्रोसेसिंग शुल्क से छूट दी गई है।

आवेदन कैसे करें:
यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए Recruitment Notifications पर जाएं।
पुलिस एसआई भर्ती आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया शुरू करें।

चयन प्रक्रिया:
इन विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन एक प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा जिसमें अन्य चरणों के अलावा एक लिखित परीक्षा भी शामिल है। भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम और पैटर्न आयोग द्वारा जारी कर दिया गया है और इसे आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। परीक्षा कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है। चयनित उम्मीदवारों को 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये (स्तर 7) तक मासिक वेतन मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​

Related News