विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यूजी और पीजी के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत और परीक्षा तिथियों के बारे में एक संशोधित शैक्षणिक दिशानिर्देश जारी किया है। विशेषज्ञ समिति के अनुरोध के बाद यूजीसी द्वारा संशोधित दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जारी किए गए संशोधित शैक्षणिक दिशानिर्देशों के अनुसार, यूजी और पीजी के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए अब नया शैक्षणिक वर्ष 01 नवंबर 2020 से शुरू किया जाएगा। इसका मतलब है कि इन प्रथम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं 01 नवंबर 2020 से शुरू होंगी।

यूजीसी ने इस मामले में सभी विश्वविद्यालयों से कहा है कि यूजी और पीजी के प्रथम वर्ष के छात्रों के प्रवेश की प्रक्रिया हर हाल में 31 अक्टूबर 2020 तक पूरी हो जानी चाहिए। यूजीसी द्वारा जारी संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 08 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी।

चूंकि यूजीसी ने संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है, इसलिए मुंबई में छात्रों और कॉलेजों में नई तारीखें तय करने को लेकर असमंजस बना हुआ है। यूजीसी द्वारा जारी पिछले दिशानिर्देशों के अनुसार, नया शैक्षणिक वर्ष सितंबर में शुरू होना था। मुंबई यूनिवर्सिटी इस गाइडलाइन के अनुसार अपना काम कर रही है। लेकिन यूजीसी के संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, अब नया शैक्षणिक वर्ष 01 नवंबर 2020 से शुरू किया जाएगा। इसके साथ कई बदलाव किए जा सकते हैं।

Related News