परीक्षा समय छात्रों के लिए सबसे तनावपूर्ण समय है क्योंकि उन्हें अच्छे स्कोर के साथ परीक्षा अर्हता प्राप्त करने के बहुत अधिक मानसिक दबाव का सामना करना पड़ता है।

यूजीसी नेट के लिए तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को यूजीसी नेट स्कोरकार्ड प्राप्त करने में प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए तैयारी युक्तियों की भी तलाश करनी चाहिए। और हम आपको इस एग्जाम को क्रेक करने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

1. अपने नोट्स को रिवाइज हमेशा करते रहें

तैयारी के आखिरी दिनों के दौरान विशेष रूप से प्रदर्शन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य तैयार नोट्स को रीवाइज करना है। केवल तैयार नोटों को संशोधित करने के लिए एक दिन समर्पित करें क्योंकि इसमें सरल भाषा में विषयों की सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है। ये आपकी काफी मदद करेंगे।

2 पेपर 1 को हल्के में न लें

यूजीसी नेट पेपर मुझे एक रचनात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता है हालांकि पेपर विषयों पर आधारित नहीं है। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक उम्मीदवारों को उनके शिक्षण / शोध योग्यता पर परीक्षण किया जाएगा। इन्हें तर्क क्षमता, समझ, अलग सोच और सामान्य जागरूकता पर भी परीक्षण किया जाता है।

पेपर 1 को हल्के ढंग से लेने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसमें 100 अंक होते हैं। अंतिम दिनों के दौरान, अच्छी तरह से स्कोर करने के लिए समझ और सामान्य जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करें।

3. पेपर II के लिए अपने विकल्प खोलें

पेपर II विषयों पर आधारित होगा और यह उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगा। हालांकि सीबीएसई ने प्रत्येक विषय के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम प्रकाशित किया है लेकिन उम्मीदवार को अच्छी तरह से स्कोर करने के लिए पाठ्यक्रम बाधा पार करना होगा। हमेशा अपेक्षित प्रश्नों के बारे में संभावनाओं को देखें।

4. रणनीति तैयार करें

उम्मीदवारों को विशेष रूप से अंतिम दिनों के दौरान कुछ अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है। एक अलग अध्ययन कार्यक्रम और रणनीति तैयार करने के लिए। उन्हें अंतिम दिन और डी-डे के लिए एक अलग रणनीति भी तैयार करनी चाहिए। उम्मीदवार की ताकत और कमजोरियों के आधार पर आदेश का पालन करने का सुझाव दिया जाता है।

5. अपनी शुद्धता और गति बढ़ाएं

पेपर I और II की अवधि क्रमश: एक और दो घंटे होगी। दो मिनट से भी कम समय में एक प्रश्न को करना एक आसान काम नहीं है। आखिरी दिनों के दौरान, किसी को अपनी सटीकता खोए बिना अपनी गति को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए।

6. अपना विश्वास बढ़ाएं

यूजीसी नेट अन्य प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षाओं से अलग है। चूंकि उच्च प्रोफ़ाइल पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है, इसलिए परीक्षा का स्तर उस स्तर पर होगा। यूजीसी नेट के लिए प्रतियोगिता भी भारी होगी। इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, आत्मविश्वास खोना प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। दरअसल, किसी को परीक्षा को तोड़ने के लिए खुद को प्रेरित करना पड़ता है।

Related News