नई दिल्ली: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने 13 सितंबर को ICAI फाइनल 2021 और ICAI CA फाउंडेशन 2021 परीक्षा का परिणाम घोषित किया, जिसमें नंदिनी अग्रवाल ने ऑल इंडिया रैंक, AIR 1 को न्यू कोर्स में हासिल किया, जबकि, मंगलुरु की रूथ क्लेयर ने। ओल्ड कोर्स की परीक्षा में डिसिल्वा ने टॉप किया है। टॉपर्स की पूरी लिस्ट icai.org पर देखी जा सकती है।

इस साल सीए टॉपर्स में ज्यादातर महिलाएं थीं। समाचार रिपोर्टों के अनुसार, लड़कियों ने लड़कों की तुलना में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया, जिसमें पूर्व में पास प्रतिशत के रूप में 27.26% अंक थे, जबकि लड़कों का 26.08% था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यू कोर्स के तहत 11.97% छात्र पास हुए हैं, जबकि पुराने कोर्स के तहत 1.57% छात्र ही पास हुए हैं.



रूथ क्लेयर डीसिल्वा, पुराने कोर्स की टॉपर स्वाभाविक रूप से उत्साहित हैं और उन्होंने मीडिया को बताया कि जब उन्हें परीक्षा को पास करने का भरोसा था, तो रैंक हासिल करना कुछ ऐसा नहीं था जिसके बारे में उन्हें यकीन था। डिसिल्वा ने अपनी चिंता इस प्रकार साझा की, "मुझे वास्तव में खुद पर गर्व है और बेहद खुश हूं कि मेरी मेहनत आखिरकार रंग लाई है। मैं पिछले पांच सालों से इसके लिए काम कर रही हूं। अपने आस-पास के सभी लोगों को खुश देखकर बहुत अच्छा लगता है। यह एक सामूहिक उपलब्धि है। मैं अपने परिवार को मेरे उतार-चढ़ाव के दौरान मेरा समर्थन करने के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं।" डिसिल्वा ने यह भी कहा कि उनके चाचा भी एक सीए हैं जिन्होंने उनकी मदद की और इस पूरे थकाऊ सफर में उनके साथ खड़े रहे।

नंदिनी ने साझा किया कि उसने और उसके भाई ने एक-दूसरे का समर्थन किया: “मैं और मेरा भाई स्कूल से एक साथ पढ़ रहे हैं। हमने साथ में आईपीसीसी और सीए फाइनल की भी तैयारी की। हम एक दूसरे का समर्थन करते हैं लेकिन हम और भी अधिक आलोचना करते हैं। जब हम एक प्रश्न पत्र हल करते हैं, तो वह मेरे उत्तरों की जाँच करता है और मैं उसका जाँच करता हूँ। ऐसे क्षण आए हैं जब मैं उम्मीद खो रहा था लेकिन मेरे भाई के समर्थन ने मुझे पटरी पर ला दिया।"

Related News