pc: ABP News

आज के समय में ऐसे कई कोर्स हैं जिनसे आप हाई सैलरी वाली नौकरी पा सकते है। आइए इनमें से कुछ कोर्सेज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंटका क्षेत्र भी तेजी से बढ़ रहा है, जिसमें वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन और अन्य सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनते हैं।

आज के समय में हेल्थकेयर एक संपन्न क्षेत्र है। इस क्षेत्र में करियर विकल्पों में डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, मेडिकल लैब तकनीशियन, दंत चिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट, व्यावसायिक चिकित्सक और बहुत कुछ शामिल हैं।

pc: ABP News

फाइनेंस में भी अनेक अवसर हैं। आप Investment Banking, Financial Planning, Wealth Management, Risk Management में करियर बना सकते हैं।

डेटा साइंस सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है। डेटा वैज्ञानिक व्यवसायों को बेहतर निर्णय लेने में सहायता करने के लिए डेटा का विश्लेषण करते हैं। मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, पायथन, आर, एसक्यूएल, सांख्यिकी आदि विषयों में विशेषज्ञता प्राप्त कर लें।

आज के समय में डिजिटल टेक्नोलॉजी का बोलबाला हो गया है। विश्व स्तर पर प्रत्येक व्यवसाय का लक्ष्य अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाना है। डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की काफी मांग है।SEO, SEM, SMM, PPC, Content Marketing, Email Marketing, Google Ads, Analytics आदि में विशेषज्ञता से आकर्षक मासिक कमाई हो सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News