अच्छी सैलरी और शानदार करियर की वजह से एमबीए आज युवाओं के बीच काफी फेमस हो गया है। आज सिर्फ कॉमर्स ही नहीं बल्कि कई दूसरे विषयों में ग्रेजुएशन करने वाले छात्र भी एमबीए की पढ़ाई कर व्यवसाय के क्षेत्र के प्रति आकर्षित हो रहे है। हालाँकि कई छात्र ऐसे भी है जो कि एमबीए की पढ़ाई करना चाहते है लेकिन कैट की परीक्षा में अच्छे अंक नहीं मिलने के कारण उनका एमबीए में प्रवेश नहीं होता है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हमारे देश में कई ऐसे टॉप एमबीए कॉलेज है जिनमें बिना कैट परीक्षा दिए भी प्रवेश मिलता है। हम आपको उन्हें कॉलेजों के बारे में बता रहे है।

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जमशेदपुर - जमशेदपुर स्थित जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट हमारे देश के टॉप एमबीए कॉलेजों में शामिल है। इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको कैट नहीं बल्कि जेट परीक्षा के अंकों की जरूरत होती है। इस कॉलेज में एमबीए के तहत कई ऐसे प्रोग्राम्स है जिनमें पढ़ने के बाद आप शानदार करियर बना सकते है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड, नई दिल्ली - इस कॉलेज का नाम भी हमारे देश के टॉप एमबीए कॉलेजों में लिया जाता है। इस कॉलेज से आप इंटरनेशनल बिज़नेस में एमबीए के अलावा कई दूसरे कोर्स भी कर सकते है।

डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, आरईसी - यह कॉलेज दक्षिण भारत का सबसे अच्छा मैनेजमेंट इंस्टीटयूट है। अगर आप चाहते है कि एमबीए करने के बाद आपको नौकरी के लिए यहाँ वहाँ नहीं भटकना पड़ें तो इस कॉलेज में एडमिशन ले लीजिये। इस कॉलेज द्वारा हर साल छात्रों को कई बड़ी बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट मिलता है।

जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ - इस एमबीए इंस्टीट्यूट की छात्रों को प्रवेश कैट के आधार पर नहीं बल्कि इसकी अपनी प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है। देश के टॉप एमबीए कॉलेजों में शामिल इस कॉलेज से आपको कैंपस प्लेसमेंट के लिए कई अच्छी और बड़ी कंपनियों का विकल्प मिल सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता - एमबीए पढ़ने के लिए छात्रों को इस कॉलेज में कैट नहीं बल्कि गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट) में मिलने वाले अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। मैनेजमेंट प्रोग्रामस और कैंपस प्लेसमेंट के लिए ये कॉलेज एक अच्छा विकल्प है।

Related News