इंटरनेट डेस्क। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कल रविवार को नेशनल एलिज्बिलिटी टेस्ट (नेट) का आयोजन किया जाएगा। नेट की परीक्षा हर साल जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए या सहायक प्रोफेसरों के पद के लिए ली जाती है। नेट की परीक्षा 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में आयोजित की जाएगी। इस साल पहली बार, नेट में 3 पेपर के बजाय, केवल 2 पेपर ही हो रहे हैं।

अब तक, परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों ने अपनी तैयारी को पूरा कर लिया होगा कल की परीक्षा देने के लिए जा रहे हैं। कुछ नियम और निर्देश जो हम आपको बताना चाहते हैं जिन्हें आपको परीक्षा के दिन ध्यान रखने की जरूरत है।

नए विषयों को अब ना छूएं-
परीक्षा से एक दिन पहले किसी भी बचे हुए विषय को पढ़ना ना शुरू करें। यदि आवश्यक हो तो बस अपने फुटनोट्स को एक बार रिवाइज करें। कोई भी नया विषय शुरू करने से आपके अंदर भ्रम पैदा हो जाएगा, जो अगले दिन आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।

एडमिट कार्ड-

यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे उम्मीदवारों को परीक्षा कक्ष के अंदर ले जाने की आवश्यकता होती है। एडमिट कार्ड में रोल नंबर, परीक्षा स्थल का नाम, परीक्षा अवधि, नाम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे विवरण शामिल हैं। अगर कोई इसे लाने में विफल रहता है तो उसे परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

समय पर पहुंचें-

यातायात या किसी अन्य मुद्दे के कारण देर से पहुंचने के बजाय परीक्षा स्थल तक समय से पहले पहुंचना हमेशा बेहतर होता है। परीक्षा के निष्पक्ष आचरण को सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्र मुख्य प्रवेश द्वार पर आपकी चैकिंग ली जाएगी। इसलिए 30 मिनट पहले ही परीक्षा के लिए पहुंचे।

घड़ी पहनकर जाने की अनुमति नहीं है-

अभ्यर्थियों को ध्यान रखना चाहिए कि समय पर नजर रखने के लिए सभी परीक्षा कक्षों / कमरों में एक दीवार घड़ी लगाई जाएगी। इसलिए, उम्मीदवारों को हॉल / कमरे में किसी भी प्रकार की घड़ी पहनने की अनुमति नहीं है।

कौनसे आइटम बैन है-

कुछ वस्तुओं पर परीक्षा के दौरान बैन है। लॉग टेबल के कैलकुलेटर के उपयोग की अनुमति नहीं है। अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं में शामिल हैं - मोबाइल फोन, पेजर्स, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, पेपर के बिट्स, किताबें / नोट बुक इत्यादि।


सकारात्मक रहें-

सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें और अपनी तैयारी और प्रयासों पर विश्वास रखें। उन विषयों के बारे में अधिक विचार न करें जिन्हें आपने छूआ तक नहीं है।

Related News