बोर्ड की परीक्षा स्कूली छात्रों के जीवन की सबसे बड़ी परीक्षा होती है। वैसे तो छात्रों के लिए हर परीक्षा कठिन होती है लेकिन बोर्ड परीक्षा का तनाव का स्तर अलग ही होता है। हर माता पिता की इच्छा होती है कि उनके बच्चे बोर्ड परीक्षा में टॉप करें। टॉप करने के इसी दबाव में कई बार छात्र अच्छी तरह से तैयारी नहीं कर पाते है और उन्हें परीक्षा का अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पाता है। अगर आप भी इस साल बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे है तो इस परीक्षा में ज्यादा अंक पाने के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे है -

किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए टाइमटेबल बनाकर पढ़ाई करना बहुत जरुरी होता है। अगर आप पढ़ाई शुरू करने से पहले टाइम टेबल बनाते है तो आपको पता होगा कि कब कौनसा विषय पढ़ना है। आप परीक्षा के अनुसार टाइमटेबल बनाकर पढाई कर सकते है।

परीक्षा की तैयारी के दौरान तनाव मुक्त रहना बहुत जरुरी होता है। अगर आप तनाव में रहकर पढाई करेंगे तो आप अच्छे से पढाई नहीं कर सकेंगे। कुल मिलकर तनाव का असर आपके परीक्षा परिणाम पर हो सकता है।

परीक्षा की तैयारी के दौरान यह देखा गया है कि कुछ छात्र तैयारी करने के लिए शॉर्ट कट का सहारा लेते है। शुरू में तो उन्हें यह सब सही लगता है लेकिन आगे जाकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से तैयारी के दौरान किसी भी तरह का शॉर्टकट लेने से बचें।

परीक्षा की तैयारी के दौरान अपनी दिनचर्या का ख़ास ध्यान रखें। कभी भी नींद और खाने पीने के साथ समझौता ना करें क्योंकि इसकी वजह से आपकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। इसलिए पढाई के बीच में ब्रेक लें और पर्याप्त नींद लें।

Related News