नमस्कार दोस्तों, शिक्षा से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्दी ही 10वीं और 12वीं बोर्ड का रजिस्ट्रेशन या परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। पिछले साल यह प्रक्रिया 17 अक्टूबर से शुरू की गई थी वहीं इस साल अभी 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है जो कि 22 अक्टूबर तक चलेगा। इसके बाद दोनों बोर्ड कक्षाओं का रजिस्ट्रेशन शुरू होने की उम्मीद है।

बता दें कि प्राइवेट छात्रों के लिए के लिए रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे। प्राइवेट छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिये।

फॉर्म भरते समय अपने और अपने माता-पिता के नाम की स्पेलिंग को चेक कर लें। ध्यान रखें कि आपकी बोर्ड परीक्षा के दस्तावेज आपकी पहचान और प्रमाण पत्र के रूप में उपयोग किये जा सकते है। इसमें की गई स्पेलिंग की एक छोटी सी गलती आपके लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इसलिए फॉर्म भरते समय स्पेलिंग में गलती ना करें।

फॉर्म भरते समय अपनी जन्म तिथि को भी चेक करें। यह खासकर सीबीएसई 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए बहुत जरुरी है। आप 10वीं कक्षा की मार्कशीट को जन्मतिथि के प्रमाणपत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए इस फॉर्म में आपकी जन्मतिथि का सही होना बहुत जरुरी है।

इस बात का ध्यान रखें कि उपरोक्त जानकारी एडमिशन विथड्रॉल रजिस्टर के समान ही होनी चाहिए। इसके अलावा यह जानकारी स्कूल के रिकॉर्ड से भी मिलती-जुलती होनी चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से आपको फॉर्म भरने और परीक्षा के समय कोई परेशानी नहीं होगी।

एक बात का ध्यान रखें कि इस परीक्षा का फॉर्म भरते समय 'आधार कार्ड' जरुरी नहीं है लेकिन फिर भी आपको वैलिड सरकारी पहचान संख्या प्रदान करनी होती है जिसके लिए आप आधार और पासपोर्ट जैसी चीज़ों का उपयोग कर सकते है।

फॉर्म भरते समय छात्रों को किसी भी पहचान संख्या का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें उनके डिजिलॉकर का इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। सीबीएसई डिजीलॉकर में सभी दस्तावेज डिजिटल प्रारूप में प्रदान करता है जो कि मान्य और स्वीकार्य है।

Related News