देश की सबसे बड़ी परीक्षा आईएएस के लिए आप जो कर सकते हैं वो ही कम है। आईएएस की परीक्षा के लिए पढ़ने के अलावा आपको और भी कई बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको पढ़ने के अलावा और भी कई बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन आईएएस ऑफिसरों के बारे में जिनके बारे में जानकर आपको उनके तरह की दिनचर्या अपना लेनी चाहिए।

हर किसी इंसान के जीवन में कई तरह के शौक होते हैं लेकिन आईएएस बनने के लिए आपको कई अलग तरह के शौक पैदा करने होंगे जिनके जरिए आप परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं। अब, मुश्किल सवाल यह है कि आईएएस बनने के लिए आपके अंदर किस तरह के शौक हो सकते हैं। आज सारी बातों को हम आपको बता रहे हैं जान लीजिए।

1. ट्रेवल-

मुख्य रूप से, ट्रेवल आपको दैनिक जीवन से एक तरह का ब्रेक होता है। ट्रेवल आपको 'रिचार्ज' करने और अपने भीतर के आत्म से जुड़ने के लिए काफी मदद करती है। मनोरंजक पहलुओं के अलावा, ट्रेवल एक नागरिक सेवा उम्मीदवार के लिए सीखने के अवसरों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करती है। विभिन्न स्थानों पर यात्रा करके, कोई भी उम्मीदवार एक अलग अनुभव ले सकता है। यात्रा के जरिए आप लंबे समय तक याद रखने वाली चीजों को सीख सकते हैं।

2. फिल्में देखना

कोई यह सुनकर आश्चर्यचकित हो सकता है कि आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए फिल्में देखना कैसे मददगार हो सकता है। बहुत से लोग सोचते हैं, फिल्में देखना प्रतिकूल रूप से तैयारी को प्रभावित करता है। पर ये सच नहीं है। यदि आप चुनिंदा हैं और आपके द्वारा देखी जाने वाली सामग्री पर पर्याप्त नियंत्रण है, तो फिल्में देखना किसी अन्य शौक की तुलना में फायदेमंद साबित होता है।

3. इंटरनेट सर्फिंग-

लोकप्रिय धारणा है - "किसी के पास हवा, पानी, भोजन और रहने के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।" वास्तव में, एक सामान्य दिन में, कोई हवा, पानी और भोजन से अधिक डेटा का उपभोग करता है! सिविल सेवा उम्मीदवार के लिए यह सब सच है। आईएएस परीक्षा में सफल होने के लिए, किसी को इंटरनेट को काम में लेना ही होगा।

इंटरनेट सर्फिंग के साथ, आप परीक्षा के लिए प्रासंगिक डेटा और जानकारी ले सकते हैं। यह आपको उन समस्याओं के बारे में साथी उम्मीदवारों और टॉपर्स के साथ ढूंढने और चर्चा करने में भी सक्षम बनाता है। इंटरनेट सर्फिंग आपको बहुत सारा पैसा बचाता है क्योंकि अधिकांश ऑनलाइन सामग्री मुफ्त में उपलब्ध है।

4. पढ़ना

एक बुद्धिमान व्यक्ति ने कहा है कि- "किताबें आदमी की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं"। पुस्तकें आपको नए विचारों और विचारधाराओं के बारे में समझ पैदा करती है। वे आपकी कल्पना को फैलाने और अपनी विचार प्रक्रिया का विस्तार करने में मदद करते हैं। ज्ञान और ज्ञान के अलावा, प्रमुख लेखकों द्वारा लिखी पुस्तकें आपको अपनी भाषा कौशल में सुधार करने में मदद करती हैं।

5. ब्लॉगिंग

यदि उपरोक्त सभी चार शौक - यात्रा, फिल्में देखना, इंटरनेट सर्फिंग और पुस्तकें पढ़ने आपके लिए काम के हैं तो ब्लॉगिंग आपको कुछ नया एहसास लेने में मदद कर सकता है। ब्लॉगिंग आपको वेब स्पेस पर व्यापक दर्शकों के लिए राय व्यक्त करने में मदद करता है। एक ब्लॉग में, आप जो कुछ भी चाहते हैं उसके बारे में लिख सकते हैं।

Related News