इंटरनेट डेस्क। यह जानकर कि रसोई और रेस्तरां कैसे काम करता है वह शेफ बनने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन हिम्मत रखने की जरूरत है। इसके लिए आपको नौकरी करनी चाहिए। इस पहली नौकरी में सब्जियों को धोना और अन्य काम दिए जा सकते हैं। हालांकि उस समय रसोईघर में रहना ही आपके लिए अच्छा होगा। आप नया सीख पाएंगे।

शेफ विद्यालय जाने के लिए, एक हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होगी। नियोक्ता द्वारा भी इसकी आवश्यकता हो सकती है, जो केवल उन लोगों को किराए पर लेना पसंद कर सकते हैं जिन्होंने पहले ही दिखाया है कि वे एक सपने के साथ रह सकते हैं और इसे पूरा कर सकते हैं। आपको खाना पकाने में किसी तरह के डिप्लोमा करने की जरूरत पड़ सकती है।

कार्यक्रम के आधार पर शेफ विद्यालयों में एक से चार साल लगते हैं। सबसे आम परिणाम डिप्लोमा, सहयोगी या स्नातक की डिग्री है। जबकि औपचारिक शिक्षा की इसमें जरूरत नहीं है। कार्यक्रम के दौरान सीखा जाने वाला विशेष ज्ञान और कौशल अपने रसोई घर के काम को सम्मानित करते समय अच्छे कदम में इच्छुक शेफ की सेवा कर सकता है। तो डिग्री आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है।

औपचारिक शेफ कार्यक्रम सिर्फ शुरुआत है। एक शेफ के रूप में काम करने के लिए बहुत अधिक अनुभव की आवश्यकता होती है यही कारण है कि ताजा स्नातक शायद शेफ के रूप में काम करना शुरू नहीं करेंगे। एक पेशेवर शेफ के प्रशिक्षण के तहत अतिरिक्त प्रशिक्षण, चाहे वह इंटर्नशिप के माध्यम से हो या दिन-प्रतिदिन के काम के माध्यम से, हर शेफ की जरूरतों के कौशल और ज्ञान को बढ़ाएगा। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, कार्य अनुभव एक महान नेटवर्किंग अवसर है।

Related News