स्कूल शिक्षा मंत्री केए सेनगोट्टैयन ने सोमवार को कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय 4 से 8 जनवरी तक माता-पिता और शिक्षाविदों से परामर्श के बाद किया जाएगा। सरकार ने एक मसौदा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी तैयार की है, जिसे फिर से खोलने की अनुमति मिलने पर स्कूलों को पालन करना होगा। मंत्री ने इरोड में गोबीचेट्टीपलयम में पोंगल उपहार बाधा योजना के वितरण का उद्घाटन करने के बाद मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद अंतिम फैसला लेंगे।"

मंत्री ने बताया कि अभिभावक शिक्षक संघों (PTA) को इस सप्ताहांत तक स्कूल फिर से खोलने के संबंध में बैठकें आयोजित करने के लिए कहा गया था। इससे पहले राज्य सरकार ने 16 नवंबर को स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी, लेकिन माता-पिता और राजनीतिक दलों द्वारा महामारी फैलने के डर से इसका विरोध करने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। मंत्री ने कहा, “कक्षा 10 से 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और इसका शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। पोंगल की छुट्टियों के दौरान छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी ”।

दूसरी तरफ, राज्य सरकार ने एक मसौदा SOP निकाला, अगर सरकार ने प्रतिक्रिया के आधार पर स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की। कक्षाओं के अंदर सामाजिक दूरी बनाए रखने के अलावा, छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से स्कूल परिसर के अंदर और बाहर फेस मास्क पहनना चाहिए। दिशानिर्देशों के अनुसार, सह-रुग्ण परिस्थितियों वाले छात्रों को सलाह दी जाएगी कि वे स्कूल न जाएं और इसके बजाय ऑनलाइन मोड पसंद करें। एसओपी कहता है कि स्वास्थ्य विभाग स्कूलों में जरूरत के हिसाब से त्वरित प्रतिक्रिया के लिए मोबाइल मेडिकल टीमों को ब्लॉक स्तर पर रखेगा। एसओपी ने कहा कि स्कूल छात्रों और शिक्षकों के लिए नियमित जांच का आयोजन करेंगे और सभी सरकारी स्कूलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जाएंगे।

Related News