चेन्नई: तमिलनाडु सरकार राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के समान "SIRPI" (स्टूडेंट्स इन रिस्पॉन्सिबल पुलिस इनिशिएटिव) नामक एक नया पहल कार्यक्रम विकसित कर रही है। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री एमके स्टालिन करेंगे।

SIRPI इकाइयां ग्रेटर चेन्नई पुलिस द्वारा बनाई जा रही हैं। प्रारंभिक दौर के लिए 100 स्कूलों से 50 छात्रों का चयन किया जाएगा।

तमिलनाडु सरकार के अनुसार, इस परियोजना का उद्देश्य किशोर अपराध के मुद्दे को संबोधित करना है, जो सामाजिक-आर्थिक स्थिति, साथियों के दबाव, परिवार के समर्थन की कमी और बेरोजगारी जैसे विभिन्न कारकों से प्रेरित है। साथ ही, इस कार्यक्रम में छात्रों को पर्यटन पर ले जाना, उनके कौशल को बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में ले जाना, सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से कानूनी साक्षरता प्रदान करना ताकि उन्हें सामाजिक रूप से जिम्मेदार बनाया जा सके।

श्रीलंकाई तमिलों के लिए पुनर्वास शिविर, जो डिंडीगुल जिले के थोटानुथु गांव में बनाया जा रहा है, जिसकी अनुमानित लागत रु। 17.17 करोड़, ने अपना अंतिम चरण पूरा कर लिया है। 321 घरों का निर्माण किया जा रहा है।
साथ ही पुनर्वास शिविर क्षेत्र में 14 लाख रुपये की अनुमानित लागत से 60,000 लीटर क्षमता का ओवरहेड वाटर टैंक भी लगाया गया है. रुपये की अनुमानित लागत के साथ एक पार्क और पुस्तकालय भी बनाया जा रहा है। 11 लाख।

इसके अलावा इस योजना में छात्रों को पुलिस नियंत्रण कक्ष आपातकालीन नंबर, कवलन ऐप, बुजुर्ग हेल्पलाइन नंबर, पुलिस हथियार सहित आपातकालीन नंबरों के बारे में सूचित करने और उनमें जागरूकता पैदा करने का प्रावधान भी किया गया है।

Related News