इंटरनेट डेस्क। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में सालों से हर कोई डॉक्टर, इंजीनियर ही बनने के बारे में सोचता है और यही बनने के लिए उसे कहा जाता है लेकिन आज समय बहुत तेजी से चल रहा है और तेजी से बदल भी रहा है।

आज, युवा छात्र इन कोर्स के अलावा और भी कई अन्य करियर विकल्पों की तलाश में रहते हैं।

आपने देखा होगा कि 12वीं के बाद इंजीनियरिंग, मेडिकल, बीकॉम इत्यादि जैसे कोर्स करने के लिए कहा जाता है और इन कोर्स का अलग-अलग समय होता है और कोर्स के हिसाब से ही फील ली जाती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी फीस बहुत ही कम है और आप उन कोर्स को करके आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

ये कोर्स साइंस, कॉमर्स और आर्ट जैसे विभिन्न पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों के लिए हैं और कोई भी इन्हें कर सकता है।

एनिमेशन फिल्म डिजाइनिंग-

12वीं के बाद यह सबसे अच्छा कोर्स है। एनिमेशन और फिल्म डिज़ाइनिंग एक ऐसा कोर्स है जो बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है और यह एक सुनहरे भविष्य रखने के लिए सबसे अच्छा कोर्स है।

यदि आप मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर जैसे शहरों में रहते हैं तो आप आसानी से एनिमेशन फिल्म डिजाइनिंग संस्थान में ये कोर्स कर सकते हैं।

फोटोग्राफी-

यदि आपको फोटोग्राफी का जुनून है तो इसके लिए कई कोर्स आप कर सकते हैं जो फोटोग्राफी के लिए ट्रैनिंग देते हैं। बढ़ते मीडिया और विज्ञापन उद्योग की वजह से फोटोग्राफी में भविष्य बहुत अच्छा है।

इवेंट मैनेजमेंट-

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स आपको भारत और विदेशों में बहुत आसानी से नौकरियां पाने में मदद करेगा। इवेंट मैनेजमेंट में आपको शादी, आयोजन समारोह और अन्य घटनाओं को किस तरह से आयोजित किया जाता है ये सिखाया जाता है। 10+2 के बाद इवेंट मैनेजमेंट एक शानदार करियर के लिए सबसे अच्छा कोर्स है।

फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइनिंग-

देश में फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइन के लिए कई निजी संस्थान और कोचिंग सेंटर हैं। आपको यह कोर्स और इसके लिए संस्थान सावधानी से चुनना है क्योंकि उनमें से कई नए हैं जहां ट्रेनिंग की पूरी कमी है।

लेखन और पत्रकारिता कोर्स-

ऑनलाइन लेखन और फ्रीलांस पत्रकारिता इंटरनेट के दौर में बहुत लोकप्रिय है। लेखन पाठ्यक्रम या पत्रकारिता में एक कोर्स आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन नौकरी पाने में मदद करता है। इंटरनेट वेबलॉग और नए ऑनलाइन पत्रिकाओं के लिए कई लेखकों की तलाश है।

फॉरेन लेंग्वेज कोर्स-

भारत में फॉरेन लेंग्वेज कोर्स विभिन्न एमएनसी और अन्य व्यावसायिक फर्मों में काम करने के लिए आवश्यकता होती है। देश भर के विभिन्न छोटे शहरों से आने वाले लोगों के लिए ये कोर्स बहुत काम का है। इसलिए, यदि आप फ्रेंच, स्पेनिश, जापानी जैसी विदेशी भाषाओं को जानते हैं तो आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट-

एचएससी के बाद यह एक बेहतरीन कोर्स है। यदि आप खाना पकाने और ड्रेसिंग आदि काम करना पसंद करते हैं तो होटल मैनेजमेंट आपके लिए सबसे अच्छा कोर्स है। कई अच्छे होटल मैनेजमेंट संस्थान हैं लेकिन आप एक संस्थान चुनें जहां कोर्स अच्छे से करवाया जाता हों और फीस भी कम हों।

Related News