इंटरनेट डेस्क। किसी भी जॉब के लिए आपको सभी जरूरी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद इंटरव्यू ही उस जॉब के लिए सबसे अहम फेज होता है। इंटरव्यू के दौरान आप जो भी पहनते हैं और आप खुद कैसे दिखते हैं ये सब चीजें बहुत ही मायने रखती है। ऐसे परिदृश्य में, आप जानते हैं कि आपको किस चीज की देखभाल करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपना शत प्रतिशत दें।

आजकल टेलीफोनिक इंटरव्यू का दौर है, ज्यादातर कंपनियां टेलीफोनिक इंटरव्यू के जरिए ही जॉब ऑफर करती है। यहां, आपकी आवाज़ ही एकमात्र टूल होगा जो आपके पास है और इसका उपयोग आप कैसे करते हैं वो ही आपको नौकरी दिलाएगा। चलिए आज आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं जिनसे आपको टेलीफोनिक इंटरव्यू के दौरान बहुत मदद मिलेगी।

1. अपना स्पॉट चुनें-

यह शायद ही कभी होगा कि आपको पहले बिना बताएं आपका टेलीफ़ोनिक इंटरव्यू ले लिया जाए, इसलिए जब भी आपको टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए कहा जाए तो पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए तैयार हैं या नहीं। इस प्रकार की तैयारी में पहला कदम यह होगा कि आप टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए एक जगह चुनें।

2. आप एक शीट पर पहले से ही जरूरी बातें लिख कर रख सकते हैं-

इंटरव्यू के लिए जाने से पहले कुछ ऐसे सवाल होंगे जो आपके दिमाग में होंगे। इसलिए टेलीफोनिक इंटरव्यू के दौरान आप एक शीट पर जरूरी बातों के साथ कुछ पॉइंट्स लिख कर रख सकते हैं। हालांकि आप पूरा जवाब उस पेपर से देखकर ना पढ़ें।

3. अपने दस्तावेज़ तैयार रखें-

अब यह स्पष्ट है कि जब आप टेलीफोनिक इंटरव्यू के बीच में हों तो कोई भी आपको अपने रेज़्यूमे नहीं मांगेगा। हालांकि, यह होगा कि वे आपसे बात करते समय आपके रेज़्यूमे के माध्यम से पढ़ रहे होंगे। साथ ही, कुछ भी नोट करने के लिए आप एक पेन और कुछ कागजात साथ रखें।

4. अपनी रिसर्च अच्छी रखें-

यह एक बिंदु है जो आपके टेलीफोनिक इंटरव्यू पर लागू होता है जितना आम तौर पर आमने-सामने के इंटरव्यू में नहीं होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी रिसर्च अच्छी रखें और उस कंपनी और नौकरी प्रोफ़ाइल के बारे में अच्छे से पढ़ें।

5. चेहरे पर एक मुस्कान बनाए रखें-

जैसा कि यह लगता है उतना ही बेतुका है, यह महत्वपूर्ण है कि जब आप टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए बैठें तो आपके चेहरे पर एक सकारात्मक मुस्कान दिखाई देनी चाहिए। यद्यपि लाइन के दूसरे छोर पर लोग आपके चेहरे के अंदर की अभिव्यक्तियों को देखने में असमर्थ हैं, लेकिन वे आपकी मानसिक स्थिति का पता आपकी आवाज से लगा सकते हैं। इसलिए आत्मविश्वास के साथ मुस्कुर कर जवाब दें।

Related News