अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि हमारे देश के सबसे अमीर लोगों ने ऐसी कौनसी पढ़ाई की है जो आज वो इस मुकाम पर पहुंच गए हैं। यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है जब हमें ऐसा सुनने को मिले कि इन अमीरों में से कुछ तो पढ़े हुए भी नहीं है।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि उन लोगों के बारे में जिन्होंने साबित कर दिया कि अमीर बनने के लिए किसी भी तरह से पढ़ने की जरूरत नहीं है। इन लोगों में से किसी ने स्कूल छोड़ दी तो कोई कॉलेज नहीं गया। आइए जानते हैं इनके बारे में।

अजीम प्रेमजी-


अजीम प्रेमजी सबसे अमीर भारतीयों में से एक है। बहुत से लोग नहीं जानते कि अजीम ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय बीच में ही छोड़ दिया था। वह 21 साल की उम्र में विप्रो के अध्यक्ष बने थे और अब इसे अरबों डॉलर की कंपनी बना दिया और हालांकि बाद में उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी भी की थी।

गौतम अदानी-


गौतम अदानी एक प्रसिद्ध उद्यमी हैं। वह कॉलेज के दूसरे साल पढ़ाई छोड़कर बाहर हो गए थे। अपने परिवार की फाइंनेशियल हालत खराब होने के कारण इन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी।

मुकेश धीरूभाई अंबानी-


मुकेश धीरूभाई अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष हैं। मुकेश अंबानी ने मुंबई विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग में अपना ग्रेजुएशन किया औऱ उसके बाद उन्होंने एमबीए करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया लेकिन अपने पिता की बिजनेस में मदद करने के लिए उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

Indian Air Force में 12वीं पास के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

मिकी 'मुकेश' जगतियानी-


मिकी 'मुकेश' जगतियानी दुबई में स्थित एक रिटेल स्टोर के मालिक हैं। उन्होंने लंदन के कॉमर्स कॉलेज में एडमिशन लिया लेकिन बाद में उन्हें बाहर निकाल दिया गया था। उन्होंने अपने परिवार के व्यवसाय को लेने से पहले एक टैक्सी ड्राइवर के रूप में काम किया था।

इस लड़की को बिना किसी फीस के113 कॉलेज एडमिशन देने के लिए हैं तैयार,आखिर क्यों ?

सुभाष चंद्रा-


सुभाष चंद्रा ज़ी नेटवर्क्स के हेड हैं और टीवी मनोरंजन इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है। चंद्रा ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी खुद की फर्म शुरू करने का फैसला किया और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

Related News