इंटरनेट डेस्क। कॉलेज लाइफ स्टूडेंट्स की लाइफ का एक सब से खूबसूरत फेज होता है। इस दौरान स्टूडेंट्स को कई लर्निग एक्सपीरियंस मिलते हैं। लेकिन पढाई के साथ साथ पैसा कमाना बहुत से स्टूडेंट्स की चाह होती है। आज के समय में स्टूडेंट्स कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स के लिए फाइट भी करना चाहते हैं और इसके लिए पेरेंट्स से पैसा भी नहीं लेना चाहते हैं। बढ़ते खर्चों के साथ केवल पॉकेट मनी के दम पर सर्वाइव करना इतना भी आसान काम नहीं है। इसलिए स्टूडेंट्स को पैसा कमाने की आवयश्कता होती है। तो आइये जानते हैं कि पढ़ने के साथ साथ आखिर पैसा किस तरह से कमाया जा सकता है।

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग स्टूडेंट्स के लिए पैसा कमाने का सब से अच्छा तरीका है। स्टूडेंट अपने हुनर के आधार पर पैसा कमा सकते हैं। सभी को अपने कम्फर्ट के हिसाब से काम करने का हक है। इसलिए स्टूडेंट्स अपने हिसाब से कंटेंट राइटिंग, आर्ट्स एंड डिजाइन या वेब पेज डिजाइन या अन्य फील्ड चुन कर पैसा कमा सकते हैं।

मॉडलिंग

अगर आप दिखने में अच्छे हैं और आपके पास कॉन्फिडेंसम फोटोजेनिक फेस और मॉडल के रूप में काम करने की ललक है तो पार्ट टाइम मॉडलिंग असाइनमेंट से अच्छा और भला क्या हो सकता है। इसमें आप काफी पैसा कमा सकते हैं।

सेल्स रिप्रेजेंटेटिव

सेल्स रिप्रेजेंटेटिव बनना भी एक अच्छा विचार है। अगर आप लोगों को कन्विंस करने की पावर रखते हैं और अपनी बात रख सकते हैं तो आपके लिए सेल्स रिप्रेजेंटेटिव बनना एक अच्छा आईडिया है। अच्छी बात यह है कि आप पढ़ाई के साथ साथ इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

म्यूजिक आर्टिस्ट

स्टूडेंट्स अपने सिंगिंग टेलेंट के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए छोटे इवेंट आयोजित किए जा सकते हैं या फिर कैफे, रेस्तरां और अन्य स्थानों पर गा सकते हैं। स्टडी के साथ पैसे कमाने का यह एक आसान और अद्भुत तरीका है।

टीचर

यह सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है जो छात्र कर सकते हैं। आप स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए अपने किसी प्लेस पर उन्हें बुला सकते हैं या आप भी उनके पास जा सकते हैं। आप किसी भी विषय जैसे गणित और विज्ञान या अंग्रेजी, चीनी और फ्रेंच जैसी किसी विशिष्ट भाषा को पढ़ सकते हैं। योग शिक्षक या संगीत शिक्षक या ड्राइंग शिक्षक जैसे अन्य विकल्प हैं।

Related News